Move to Jagran APP

कुछ कसमें कुछ वादे

प्यार... कहने को तो बहुत ही छोटा सा शब्द है, पर जब निभाओ तो इसके साथ बहुत सी अहम जि़म्मेदारियां जुड़ी होती हैं। अपने पार्टनर से किए गए कई वादे होते हैं, जिन्हेंं पूरा करना सबसे बड़ी रिस्पॉन्सिबिलिटी होती है। रिश्ते में अगर समझ या विश्वास न हो तो वह

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 09 Feb 2016 11:48 AM (IST)Updated: Tue, 09 Feb 2016 11:54 AM (IST)
कुछ कसमें कुछ वादे

प्यार... कहने को तो बहुत ही छोटा सा शब्द है, पर जब निभाओ तो इसके साथ बहुत सी अहम जि़म्मेदारियां जुड़ी होती हैं। अपने पार्टनर से किए गए कई वादे होते हैं, जिन्हेंं पूरा करना सबसे बड़ी रिस्पॉन्सिबिलिटी होती है। रिश्ते में अगर समझ या विश्वास न हो तो वह रिश्ता दिल का न होकर सि$र्फ नाम का ही रह जाता है।

loksabha election banner

'आइ लव यू'... ये तीन शब्द वा$कई में मैजिकल होते हैं, अपने आप में पूरे। इन्हें कहने के बाद कुछ और कहने की ज़रूरत शायद ही पड़ती हो। प्यार हम उन्हीं से करते हैं, जो हमारे दिल के बेहद $करीब होते हैं, जिनका पास होना ही मानो सब कुछ होता है। पर, कभी-कभी नासमझी में ख़्ाूबसूरत रिश्तों में भी दरार पडऩे लग जाती है। कुछ रिश्ते कोशिशों के बाद सुधर जाते हैं तो कुछ बिखर जाते हैं। रिलेशन तभी बेस्ट बनता है जब बॉण्डिंग बेस्ट हो, जब बिना कहे-सुने एक-दूसरे की फीलिंग्स और बातों को समझने लगें। प्यार में सि$र्फ चांद-तारों को तोड़ कर लाने का वादा ही न हो, बल्कि कुछ ऐसे वादे भी हों जिन्हें असल में पूरा किया जा सके। जानें कुछ ऐसे लव रिज़ॉल्यूशंस जिनसे रिलेशन में स्पार्क बनाए रखा जा सकता है।

Keep Friendship Alive

दोस्ती से शुरू हुए रिश्ते को प्यार का नया नाम देने के बाद भी थोड़ी दोस्ती बचा कर रखें। प्यार करने लगे हैं तो इसका यह मतलब बिलकुल भी नहीं है कि अपने पार्टनर को दोस्त न मानें। एक-दूसरे को अपना बेस्ट फ्रेंड मानेंगे तो हर तरह की बातें और फीलिंग्स बिना झिझक के शेयर कर सकेंगे। इससे आपकी अंडरस्टैंडिंग भी बेहतर होगी। झगड़ा होने पर लवर्स से फ्रेंड्स बन कर आराम से सुलझा लें।

Compliments are Good

रिलेशन नया हो या पुराना, तारीफें सबको हमेशा ही अच्छी लगती हैं। बिना किसी स्पेशल मोमेंट का इंतज़ार किए, कभी भी अपने पार्टनर की तारी$फों के पुल बांध दें। पर ध्यान दें कि तारी$फ उसी ख़्ाासियत की करें जो उनमें हो, वर्ना सिचुएशन आउट ऑफ कंट्रोल भी हो सकती है। कभी-कभी यूं ही अचानक थैंक यू कहना भी सीखें। आप चाहें तो लिखकर भी अपने इमोशंस ज़ाहिर कर सकते हैं। पार्टनर आपको बताए भले ही न, पर ऐसी चीज़ें सबको ही भाती हैं।

Make Memories

हर मंथ कम-से-कम एक दिन तो सिर्फ एक-दूसरे के लिए ही निकालें। सरप्राइज़ प्लैन करें, छोटे-छोटे गिफ्ट्स तैयार करें। हमेशा महंगे गिफ्ट्स ही देना ज़रूरी नहीं है, ऐसी चीज़ें दें जिससे आपका पार्टनर आपके इमोशंस समझ सके। लेटर, रोज़, हैंडमेड आयटम्स... कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिनकी कद्र हमेशा की जाती है। मिलने पर $फोटोज़ ज़रूर क्लिक करें।

Plan social events

माना कि आपकी दुनिया एक-दूसरे में ही है, पर थोड़ा टाइम दूसरों को भी देना पड़ेगा। अपने पार्टनर के फ्रेंड सर्कल को समझने के लिए उनके दोस्तों से मिलें-जुलें। ऐसा करने से आपका रिलेशन स्ट्रॉन्ग तो होगा ही, साथ पार्टी करने से मूड भी अच्छा हो जाएगा। सबके साथ ही पार्टनर के साथ भी क्वॉलिटी टाइम स्पेंड करने का मौ$का मिल जाएगा।

Limit opposite-sex friendship

फ्रेंड सर्कल्स होना आम बात है। पर जब आप एक-दूसरे के फ्रेंड्स को नहीं जानते हैं या वे आपके रिलेशन के बारे में नहीं जानते हैं तो प्रॉब्लम्स होने लगती हैं। अगर आप दोनों वा$कई सीरियस हैं तो बेहतर होगा कि इस तरह की प्रॉब्लम को अपने रिलेशन से दूर रखें। दूसरों के सामने पार्टनर को रिस्पेक्ट ज़रूर दें, तभी वे भी उन्हें रिस्पेक्ट देंगे।

Past, Present, Future

आपका पास्ट जो भी रहा हो, प्रेज़ेंट और फ्यूचर साथ निभाने का वादा करें। कभी कोई $गलती हो जाने पर मा$फी ज़रूर मांगें और मा$फ करने की आदत भी डालें। पार्टनर को उसकी $गलती का एहसास तो करवाएं, पर इतना भी नहीं कि आपके बीच की दूरियां बढ़ जाएं। अपने डर बांटें और कमिट करने से कभी न घबराएं। पास्ट को भूलकर ख़्ाुशनुमा आज और कल बनाएं। अपने फ्यूचर ड्रीम्स और गोल्स में एक-दूसरे का भी ध्यान रखें।

Avoid Breakups

दोनों में से एक का मच्योर होना बहुत ज़रूरी है। यंग एज में इतनी मच्योरिटी हर किसी में नहीं होती है, इसलिए अपने पार्टनर को समझें और टाइम दें। हर लड़ाई के बाद ब्रेकअप न कर लें। धैर्य से पार्टनर की बात सुनें और समझें। लड़ाई के बीच में अचानक से आइ लव यू बोल देने से भी सामने वाले की नाराज़गी कम हो सकती है। कोशिश करें कि कोई भी लड़ाई अगले दिन तक जारी न रहे।

Celebrate & Enjoy

यूं तो हर दिन को ही एक ओकेज़न मानकर सेलब्रेट करना चाहिए, पर जो वा$कई में ख़्ाास दिन होते हैं, उन्हें थोड़े और स्पेशल तरी$के से मनाना चाहिए। बर्थडेज़, एनिवर्सरीज़ और वैलेंटाइन वीक जैसे अवसरों के लिए पहले से प्लैनिंग करनी चाहिए। ऐसे मौ$कों पर न चाहते हुए भी आपके पार्टनर को आपसे कुछ उम्मीदें होती ही हैं। उनके टूटने पर वे अपसेट फील करें, इससे बेहतर है कि ख़्ाास दिनों को यादगार बना दिया जाए।

What To Do

-चाहे कितना भी बिज़ी हों, दिन भर में कई बार अपने पार्टनर को टेक्स्ट करने की आदत डालें।

-खाने-पीने और कपड़ों के मामले में पार्टनर की पसंद-नापसंद का ख़्ायाल ज़रूर रखें।

-गुडमॉर्र्निंग से लेकर गुडनाइट तक विश ज़रूर करें, हो सकता है कि आपके पार्टनर की मॉर्निंग और नाइट आपके मेसेजेस से ही होती हो।

-कभी-कभी यूं ही लॉन्ग वॉक पर निकल जाएं।

-पर्सनल स्पेस देना भी ज़रूरी है।

-किसी भी लड़ाई को अगले दिन तक के लिए न टालें।

-एक-दूसरे के लिए अपना लव और ट्रस्ट बनाए रहें।

What Not To Do

-पज़ेसिव हों पर ओवर-पज़ेसिव साउंड न करें।

-कॉल्स-मेसेजेस करते टाइम ध्यान रखें कि पार्टनर का कोई काम डिस्टर्ब न हो रहा हो।

-किसी थर्ड पर्सन के सामने लडऩा अवॉइड करें।

-कभी भी पार्टनर की फेमिली की इन्सल्ट न करें।

-पार्टनर के प्लैन्स पूछे बिना साथ का कोई भी प्लैन न बनाएं। कैंसिल होने पर मूड ऑफ हो सकता है।

-बेवजह श$क या रोकटोक न करें।

-हमेशा पास्ट को लेकर ताने न देते रहें। प्रेज़ेंट की अच्छाइयां भी देखें।

दीपाली पोरवाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.