Move to Jagran APP

काम का नशा यानी नशे को दावत!

एक हालिया सर्वे के अनुसार वर्काहॉलिक युवा आसानी से नशे की गिरफ्त में आते हैं। इस बारे में डीडी ने दिल्ली के युवाओंसे बात की।

By Babita kashyapEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2015 04:11 PM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2015 04:13 PM (IST)
काम का नशा यानी नशे को दावत!

एक हालिया सर्वे के अनुसार वर्काहॉलिक युवा आसानी से नशे की गिरफ्त में आते हैं। इस बारे में डीडी ने दिल्ली के युवाओंसे बात की।

loksabha election banner

लत लगना है $गलत

काम को पैशन मान कर करना अच्छी बात है पर इसकी लत लग जाना ठीक नहीं है। आज के प्रतिस्पर्धा भरे दौर में युवा अपनी पर्सनल लाइफ को महत्व देना कम कर देते हैं। इस वजह से वे अपनों से दूर होते जाते हैं और उन्हें तनाव घेरने लगता है। यह तनाव ही उन्हें नशे का लती बना देता है।

और भी हैं कारण

क्षमता से ज्य़ादा काम करना नशे की लत लगने का एक कारण हो सकता है पर यह इकलौती वजह नहीं है। पीयर प्रेशर और रिश्तों में दरार आना भी इसके प्रमुख कारण हैं। व्यक्ति का ख़्ाुद पर कितना नियंत्रण है, यह पहलू भी अहम है।

स्ट्रेस भगाने के लिए करते हैं नशा

मुझे लगता है कि अत्यधिक वर्क प्रेशर की स्थिति में काम करने वाले युवा नशे की गिरफ्त में आसानी से इसलिए आ जाते हैं क्योंकि उनके दोस्त बहुत कम होते हैं। वे अपने मन की बात किसी से शेयर नहीं करते और अकेले ही अपनी समस्याओं से जूझते रहते हैं। नशा करना उन्हें तनाव भुलाने का आसान तरी$का लगने लगता है और वे इसकी गिरफ्त में फंसते जाते हैं। मेरे एक दोस्त के साथ भी ऐसा ही हुआ था। वह एक कंपनी में मैनेजर के पद पर कार्यरत था और रात-दिन काम करता रहता था। धीरे-धीरे उसे नशे की लत लग गई। इस आदत से उबरने में उसे लंबा अरसा लग गया।

ओवरकॉन्फिडेंस है वजह

आज हर क्षेत्र में काम का दबाव है। इसे हैंडल करना आसान नहीं है। कुछ लोग इस दबाव के रहते हुए भी ख़्ाुश रहने की कला जानते हैं। लेकिन जो नहीं जानते, वे अकसर नशे के आदी हो जाते हैं।

दिल का मामला

आज नशे की समस्या युवाओं में तेज़ी से बढ़ रही है। मुझे लगता है कि इसकी वजह शारीरिक थकान और मानसिक दबाव से ज्य़ादा भावनात्मक तनाव है। दिल टूटने पर लोग $गम भुलाने के लिए अकसर नशा करते हैं।

ज्योति द्विवेदी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.