सर्दियों में हर लिहाज से खुद को कवर रखने के बाद गर्मियों में फैशन का अलग रंग देखने को मिलता है। दिन भर धूल और धूप में घूमते रहने से त्वचा अकसर अपनी प्राकृतिक चमक खोने लग जाती है। ऐसे में उसे बरकरार रखने के लिए कई तरह के प्रयास करने पड़ते हैं। जानें, इन गर्मियों में कैसे दिखें बोल्ड एंड ब्यूटिफुल।

1. ड्रिंक लॉट्स ऑफ वॉटर : मौसम कोई भी हो, शरीर को पूरा दिन हाइड्रेट रखना बहुत ज़रूरी होता है। सर्दियों के खत्‍म होते ही पानी की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। दिन भर में कम से कम 8-10 ग्लास पानी ज़रूर पीना चाहिए। अगर कहीं बाहर जाना हो तो पानी की बॉटल साथ लेकर ही निकलें। मौसमी फल, जैसे कि तरबूज, खरबूजा और बेरी आदि में पानी की काफी मात्रा होती है। अपनी डाइट में इन्हें ज़रूर शामिल करें।

2. यूज़ सनस्क्रीन : सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचने के लिए घर से निकलने से आधे घंटे पहले पहले अपने चेहरे, गर्दन और हाथों पर सनस्क्रीन ज़रूर लगा लें। ज़्यादा देर तक धूप में रहने से स्किन डैमेज होने लग जाती है, ठीक से ख्‍याल न रखने पर स्किन डिज़ीज़ तक होने की आशंका रहती है। हर दो घंटे पर या स्विमिंग के बाद सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना सही रहता है।

3. एक्सफोलिएट स्किन : मौसम के ज़्यादा गर्म होने पर त्वचा डल और रफ सी होने लग जाती है। उसको एक्सफोलिएट करते रहने से त्वचा की मृत कोशिकाएं हट जाती हैं, जिससे वह साफ और स्वस्थ नज़र आती है। चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन नियमित रखने और डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए फलों और अनाज से बने एक्सफोलिएटर का हफ्ते में दो बार प्रयोग करना चाहिए।

4. सनग्लासेज़ एंड हैट : सनग्लासेज़ और हैट्स फैशन का अहम हिस्सा हैं। धूप में निकलने से पहले इन्हें कैरी करने से आप फैशनेबल तो दिखेंगे ही, आपकी त्वचा भी सुरक्षित रहेगी। अपनी आंखों को सूरज की तेज़ किरणों से बचाने के लिए अच्छी ब्रैंड के सनग्लासेज़ अपने पास रखें। गर्मियों में डार्क कलर के शेड्स आपकी पर्सनैलिटी को भी सूट करेंगे। उसी तरह से बालों को बचाने के लिए कलरफुल हैट का प्रयोग किया जा सकता है।

5. मेक योर फीट स्माइल : गर्मियों में स्लीपर्स या ओपन सैंडल्स पहनने से पैरों को ड्राई रखने में मदद मिलती है। ज़्यादा गर्मी होने पर जूते पहनने से बचना चाहिए क्योंकि पसीना आने पर वह सूख नहीं पाता है, जिससे बाद में फुट इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है। सुबह-शाम सनस्क्रीन का प्रयोग पैरों पर भी किया जा सकता है।

6. हेल्दी डाइट : गर्मी के मौसम में अपने डाइट रूटीन को फिक्स करना बहुत ज़रूरी होता है। दिमाग और शरीर को कूल रखने के लिए डाइट में फलों के साथ ही लाइट एंड हेल्दी फूड शामिल करना चाहिए। इस मौसम में फास्ट फूड का सेवन बहुत नुकसान करता है इसलिए जितना हो सके, उससे बचें।

दीपाली पोरवाल
इनपुट्स : ब्यूटी एक्सपर्ट मोनिका सूद, टीबीसी बाई नेचर
 

Posted By: Pratibha Kumari