Move to Jagran APP

पुलिस कर्मियों के लिए निरामय योजना बनी वरदान

मानसिक तनाव लंबी ड्यूटी काम का बोझ अनुशासन में कार्य और जनता अदालत व अपने अधिकारियों के प्रति उत्तरदायित्व तथा पारिवारिक जिम्मेदारियों को देखते हुए पुलिस ड्यूटी को सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण तनावपूर्ण स्वास्थय के लिए हानिकारक व मानसिक तौर पर दुष्प्रभावी माना जाता है। हाल के कोरोना संक्रमण ने इसे और ज्यादा संघर्षपूर्ण बना दिया है। शारीरिक व मानसिक तनाव बढ़ने से मोटापा मधुमेह हृदयरोग मानसिक अवसाद आदि कारणों से कई बार असमय मृत्यु तक हो जाती है। पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव के निर्देश पर इस तरह की समस्याओं के समाधान को दिल्ली पुलिस ने एक निरामय योजना शुरू की है। इसके तहत पुलिसकर्मी न केवल शारीरिक रूप से बल्कि तनाव को देखते हुए हुए भी मानसिक रूप से मजबूत बनेंगे। इस योजना के तहत दिल्ली

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Aug 2020 08:18 PM (IST)Updated: Fri, 14 Aug 2020 08:18 PM (IST)
पुलिस कर्मियों के लिए निरामय योजना बनी वरदान
पुलिस कर्मियों के लिए निरामय योजना बनी वरदान

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : लंबी ड्यूटी और काम के बोझ से मानसिक तनाव का सामना कर रहे पुलिस कर्मियों के लिए दिल्ली पुलिस आयुक्त की निरामय योजना वरदान साबित हो रही है। ऐसे पुलिस कर्मियों की इस योजना के तहत न सिर्फ काउंसलिंग की जा रही है, बल्कि वेलनेस सेंटर (आरोग्य केंद्र ) में वह स्वस्थ भी हो रहे हैं। इस योजना का कुछ ही सप्ताह में 500 पुलिस कर्मी प उनके परिवार के सदस्य लाभ उठा चुके हैं।

loksabha election banner

अनुशासन, काम के बोझ और ड्यूटी का समय निर्धारित नहीं होने की वजह से दिल्ली पुलिस के जवान मानसिक तनाव के शिकार हो रहे थे। इससे उनमें मोटापा, मधुमेह, हृदयरोग जैसी बीमारियां होने की बात भी सामने आ रही थी। यह जानकारी जब पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव तक पहुंची तो उन्होंने ऐसे जवानों के लिए कुछ सप्ताह पूर्व निरामय योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत दिल्ली पुलिस की आवासीय कालोनी हौजखास, द्वारका, शालीमार बाग, मॉडल टाउन, ज्योति नगर व जगतपुरी में वेलनेस सेंटर खोले गए हैं। यहां आयुर्वेद, एलोपैथी, होम्योपैथी, योग एवं प्राणायाम आदि से इलाज की सुविधा है।

इससे पहले पुलिस आयुक्त के प्रयास से पुलिस कर्मियों के लिए 30 अप्रैल को आयुर्रक्षा कार्यक्रम शुरू किया गया था। इसका भी कर्मचारियों को लाभ मिल रहा है। इसके तहत अब तक एक लाख 49 हजार 847 आयुर्रक्षा किट 81 हजार 346 पुलिस कर्मियों को दी जा चुकी हैं। इसके अलावा पीएचक्यू वेलनेस वेबिनार के जरिये पुलिस कर्मियों को विशेषज्ञों की राय भी मिल रही है। काउंसलिंग की भी मिल रही सुविधा

वेलनेस सेंटर में पुलिस कर्मियों को मानसिक तनाव से मुक्त करने के लिए काउंसलिंग की सुविधा मुहैया कराई जा रही है। अब तक इसका 65 पुलिस कर्मी लाभ उठा चुके हैं। इसके लिए एक डॉक्टर और 14 काउंसलर की व्यवस्था की गई है, जो फोन पर हर समय पुलिस कर्मियों के लिए उपलब्ध रहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.