Move to Jagran APP

यमुनापार में 13 अस्पतालों में आज होगी टीकाकरण की शुरुआत

जागरण संवाददाता पूर्वी दिल्ली यमुनापार के दस अस्पतालों में शनिवार से कोरोना वैक्सीन के टीक

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 10:52 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 10:52 PM (IST)
यमुनापार में 13 अस्पतालों में आज होगी टीकाकरण की शुरुआत

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : यमुनापार के दस अस्पतालों में शनिवार से कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की शुरुआत होगी। इसके लिए 13 अस्पतालों का चयन किया गया है। सभी अस्पतालों में सौ-सौ स्वास्थ्यकर्मियों को बुलाया गया है। यमुनापार के तीनों जिलों में वैक्सीन के कुल 40,420 डोज मिले हैं। जिन अस्पतालों के पास वैक्सीन को संग्रहित करने की क्षमता है, वहां पर यह पहुंच गई है। जबकि कुछ अस्पतालों में शनिवार सुबह आइस बॉक्स में वैक्सीन की डोज पहुंच जाएगी।

loksabha election banner

इस बीच जिला प्रशासन के अधिकारियों ने उन अस्पतालों में पहुंचकर व्यवस्था का निरीक्षण किया जहां पर टीकाकरण होना है। सभी जगहों पर टीका लगाने के लिए आने वाले लोगों को एक कमरे में बैठाया जाएगा। यहां उनका रजिस्ट्रेशन होगा। इसके बाद टीका लगाया जाएगा। तत्पश्चात उन्हें आधे घंटे निगरानी में रखा जाएगा। राजीव गांधी सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल की प्रवक्ता डॉ. छवि गुप्ता ने बताया कि अस्पताल में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। पहले चरण में डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ और नर्सिंग अर्दलियों को टीका लगाया जाएगा।

---

अस्पतालों में खड़ी रहेगी एंबुलेंस

कोरोना का टीका लगाने के बाद अगर किसी स्वास्थ्यकर्मी की तबीयत बिगड़ती है तो उसे तुरंत चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी भी जिला प्रशासन की तरफ से की गई। शाहदरा जिला प्रशासन ने शहीद भगत सिंह सेवा दल से सभी अस्पतालों में एक-एक एंबुलेंस तैनात करने के लिए पत्र लिखा है। एंबुलेंस में जरूरी चिकित्सा सुविधाएं भी उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। सेवा दल के संस्थापक जितेंद्र सिंह शंटी ने कहा कि एंबुलेंस सुबह सभी अस्पतालों पर तैनात हो जाएगी। --

विधायक ने भी लिया जायजा

यमुनापार में पंचशील अस्पताल में टीकाकरण होगा। शुक्रवार को घोंडा के विधायक अजय महावर ने अस्पताल का दौरा किया। अस्पताल के प्रमुख डॉ. वीके गोयल के साथ उन्होंने टीकाकरण के लिए किए गए इंतजाम को परखा। अजय महावर ने कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग में ये वैक्सीन सबसे कारगर साबित होंगे। इसके लिए उन्होंने देश के विज्ञानियों को आभार जताया। उन्होंने कहा कि पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को यह टीका लगाया जा रहा है। इसके बाद अन्य लोगों को भी लगाया जाएगा। डॉ. वीके गोयल ने कहा कि अस्पताल टीकाकरण के लिए तैयार है। यहां लगेंगे टीके

राजीव गांधी सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल

दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट

जीटीबी अस्पताल

डॉ. हेडगेवार आरोग्य संस्थान

शांति मुकुंद अस्पताल

ईएसआइ अस्पताल, झिलमिल

जगप्रवेश चंद्र अस्पताल

पंचशील अस्पताल

लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल

धर्मशिला नारायणा अस्पताल

चाचा नेहरू अस्पताल

मैक्स अस्पताल, पटपड़गंज

मेट्रो अस्पताल, प्रीत विहार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.