Move to Jagran APP

लोकनायकपुरम में गंदगी साफ करने का स्थानीय लोगों ने उठाया बीड़ा

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : स्वच्छता को लेकर गांधी जयंती के दिन से दैनिक जागरण के स्वच्छ

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Oct 2017 09:26 PM (IST)Updated: Tue, 03 Oct 2017 09:26 PM (IST)
लोकनायकपुरम में गंदगी साफ करने का स्थानीय लोगों ने उठाया बीड़ा
लोकनायकपुरम में गंदगी साफ करने का स्थानीय लोगों ने उठाया बीड़ा

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : स्वच्छता को लेकर गांधी जयंती के दिन से दैनिक जागरण के स्वच्छता अभियान मिशन 1000 टन से लोगों के जुड़ने का सिलसिला मंगलवार को भी जारी रहा। सोमवार को जहां इंद्रा पार्क में लोगों ने तिलक पुल पर सफाई कर इस अभियान से खुद को जोड़ा, वहीं मंगलवार को बक्करवाला स्थित लोकनायकपुरम में स्वच्छता अभियान चलाया गया। स्वयंसेवी संस्था केयर विलेज फाउंडेशन के कार्यकर्ताओं ने स्थानीय लोगों के साथ मिलकर लोकनायकपुरम की मुख्य सड़कों के किनारे जमा कूड़े के ढेर को साफ किया। इस कार्य में स्थानीय निगम पार्षद सुरेश कुमार ने भी बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। दैनिक जागरण के इस अभियान की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि स्वच्छता से जुड़े कार्य में सहभागी बनना हर नागरिक का कर्तव्य है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि क्षेत्र की सफाई में किसी प्रकार की कोताही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

loksabha election banner

अभियान के दौरान लोगों का उत्साह देखते ही बना। किसी ने बिखरे कूड़े को एकत्र कर एक जगह जमा किया तो किसी ने एकत्रित कूड़े को रेहड़ी पर रखा। केयर विलेज फाउंडेशन के विशाल ¨सह ने बताया कि अब क्षेत्र में रोजाना किसी न किसी जगह को चिन्हित कर तब तक कार्यक्रम आयोजित होते रहेंगे जब तक कि पूरे क्षेत्र को साफ नहीं कर लिया जाता। इसमें महिला कार्यकर्ताओं की सक्रिय भागीदारी रही। फाउंडेशन की जेंडर एक्टिविस्ट रूपा ¨सह ने बताया कि वे लोकनायकपुरम व बक्करवाला पुनर्वासित कॉलोनी की महिलाओं को स्वच्छता के बारे में जागरूक करने का कार्य करेंगी। मकसद अधिक से अधिक लोगों को जोड़ना है ताकि स्वच्छता अभियान जन जागरण का रूप ले सके। इस अवसर पर नेहा, गुड़िया, मनोज वत्स, दिलीप भाटी, इंद्रजीत, वर्षा, जेबा, खुशबू, गीता, मुकेश, मनोज कुमार, अंकित सहित अनेक व्यक्ति उपस्थित थे।

सफाई के बाद अब होगा सुंदरीकरण :

जिन जगहों को साफ किया जा रहा है अब वहां का सुंदरीकरण किया जाएगा। इस कार्य में निगम भी सहयोग करेगा। विशाल ¨सह ने बताया कि आमतौर पर साफ जगहों पर कूड़ा डालने से लोग परहेज करते हैं। इस बात को देखते हुए जिन जगहों को साफ किया जा रहा है वहां पौधरोपण व अन्य क्रियाकलाप आयोजित किए जाने की योजना है। मंगलवार शाम को लोग साफ किए जगह पर एकत्र हुए और वहां मोमबत्ती जलाकर स्वच्छता का संदेश देने की कोशिश की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.