Move to Jagran APP

रामलीला और दुर्गा पूजा के मद्देनजर सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : राजधानी में कुछ दिनों में जहां रामलीलाओं में भीड़ बढ़ेगी, वहीं ला

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Oct 2018 11:32 PM (IST)Updated: Tue, 16 Oct 2018 11:32 PM (IST)
रामलीला और दुर्गा पूजा के मद्देनजर सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी
रामलीला और दुर्गा पूजा के मद्देनजर सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : राजधानी में कुछ दिनों में जहां रामलीलाओं में भीड़ बढ़ेगी, वहीं लोग मां दुर्गा की कृपा पाने के लिए दुर्गा पूजा पंडालों में जाएंगे। इस स्थिति में भीड़भाड़ का फायदा उठाकर अपराधी कोई वारदात न कर सकें, इसके लिए पुलिस ने कमर कस ली है। रामलीला स्थलों और दुर्गा पूजा पंडालों के बाहर विशेष सुरक्षा घेरा बनाया गया है। पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मी और अर्धसैनिक बल के जवान तैनात किए गए हैं। स्थानीय लोग भी असामाजिक तत्वों पर नजर रख रहे हैं। परिसर में प्रवेश करने वालों की जांच के लिए मेटल डिटेक्टर सहित अन्य उपाए किए गए हैं।

loksabha election banner

दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता मधुर वर्मा ने बताया कि आयोजन स्थल के अंदर जाने वालों की कड़ी जांच की जा रही है। बाहर भी पुलिस की नजर है। अपराधियों पर नकेल कसने के लिए पुलिसकर्मी मोटरसाइकिल पर लगातार गश्त कर रहे हैं। सुरक्षा-व्यवस्था में कोई कोताही न हो, इसके लिए वरिष्ठ अधिकारी भी सड़कों पर उतर कर स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं। सुरक्षाकर्मियों को अत्याधुनिक हथियार मुहैया कराए गए हैं। आयोजकों को भी सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गई है। पार्किग और स्टेज के पास पुलिसकर्मी के साथ स्वयंसेवक भी तैनात किए गए हैं।

लाल किला मैदान में ऐतिहासिक तीन रामलीलाओं में फिल्म और टीवी के जाने-माने कलाकार अभिनय कर रहे हैं। विजयदशमी के दिन कई अन्य प्रमुख लोग शिरकत करेंगे। मिंटो रोड, मंदिर मार्ग, झंडेवालान, कश्मीरी गेट, सिविल लाइंस व आराम बाग में दुर्गा पूजा में हजारों श्रद्धालु पहुंच रहे हैं।

------------------------- रामलीला और दुर्गा पूजा में सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर उत्तरी जिला पुलिस पूरी तरह चौकस है। इलाके में 51 जगहों पर रामलीला और दुर्गा पूजा का आयोजन किया जा रहा है, जहां सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। पुलिस व अर्धसैनिक बल की तैनाती की गई है। पुलिसकर्मी मचान से भी नजर रख रहे हैं। मंचन से पहले रामलीला स्थल की जांच डॉग स्क्वॉड से कराई जा रही है। सीसीटीवी कैमरे से भी नजर रखी जा रही है।

-नूपुर प्रसाद, डीसीपी (उत्तरी जिला)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.