जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : विजय दशमी पर्व पर शुक्रवार को रावण के साथ कोरोना, आतंकवाद, तालिबान आदि बुराईयों के प्रतीकात्मक पुतलों का दहन किया जाएगा। यमुनापार में शास्त्री पार्क, बाबरपुर, आइपी एक्सटेंशन, सीबीडी ग्राउंड, विवेक विहार, वेस्ट विनोद नगर आदि जगहों पर पुतला दहन के साथ दशहरा पर्व मनाया जाएगा। इससे पूर्व बृहस्पतिवार को रामलीला मैदान में दर्शकों को हनुमान द्वारा संजीवनी बूटी लाना, राम सेतु निर्माण व कुंभकरण वध तक की लीला दिखाई गई। जिसका दर्शकों ने खूब आनंद लिया।

सीबीडी ग्राउंड के पास प्लाट नंबर 27 में श्री बालाजी रामलीला कमेटी द्वारा आयोजित तीन दिवसीय रामलीला में दूसरे दिन दर्शकों को राम वनवास, केवट संवाद, भरत मिलाप, सीता हरण, शबरी प्रसंग, बाली वध, लंका दहन तक की लीला दिखाई गई। दूर दूर से दर्शक रामलीला का मंचन देखने पहुंचे।

रामलीला प्रधान रमेश शर्मा ने बताया कि बिना मास्क व टीकाकरण के रामलीला में किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई है। उन्होंने बताया कि इस बार 35 फीट के रावण, 30 फीट के कुंभकरण व मेघनाथ के पुतले का दहन किया जाएगा। इस मौके पर महामंत्री राम किशोर गुप्ता, उप प्रधान जय गोपाल गुप्ता, वरिष्ठ उपाध्यक्ष नरेश अग्रवाल, संस्थापक सतीश अग्रवाल, कोषाध्यक्ष सुरेंद्र गुप्ता मौजूद रहे।

उधर, मयूर विहार फेज एक यमुना खादर में टीम मनीष सिसोदिया ने तीन दिवसीय रामलीला महोत्सव का समापन किया। इस दौरान प्रोजेक्टर (चलचित्र) के माध्यम दर्शकों को श्रीराम की विभिन्न लीलाओं के दर्शन कराए गए। रामलीला संयोजक मृदुल अवस्थी ने बताया कि रोजाना शाम छह से रात दस बजे तक यमुना खादर झुग्गी बस्ती में रह रहे लोगों को रामलीला दिखाई गई। रामलीला महोत्सव के समापन पर रावण वध के बाद श्रीराम का राज तिलक दिखाया गया और उसके बाद प्रसाद वितरण करके रामलीला का समापन किया गया।

बाबरपुर में आयोजित श्री आजाद रामलीला कला केंद्र के वरिष्ठ उपाध्यक्ष वीरेंद्र खंडेलवाल ने बताया कि देश में बढ़ती आतंकी गतिविधियों व अफगानिस्तान में तालिबानियों द्वारा मानवाधिकारों के हनन के विरोध में वह इस बार तालिबान और आतंकवाद का पुतला दहन करेंगे। शास्त्री पार्क में विष्णु अवतार रामलीला कमेटी द्वारा 40 फीट के रावण, 35 फीट के आतंकवाद रूपी कुंभकरण व 30 फीट के कोरोना रूपी मेघनाथ का पुतला दहन किया जाएगा। इसके अलावा जीटीबी एन्क्लेव में श्री आदर्श रामलीला कमेटी, रास विहार स्थित डीडीए पार्क में कामधेनु रामलीला समिति व वेस्ट विनोद नगर स्थित श्री बदरीनाथ मंदिर पार्क में देवभूमि रामलीला, विवेक विहार स्थित डीडीए मैदान में भव्य रामलीला समिति द्वारा भी रावण रूपी बुराई का पुतला दहन किया जाएगा।

तीन घंटे की संपूर्ण रामलीला के बाद होगा पुतला दहन

शुक्रवार को सीबीडी ग्राउंड में बालाजी रामलीला द्वारा तीन घंटे में संपूर्ण रामलीला का भी मंचन होगा। रामलीला कमेटी के प्रधान भगवत रुस्तगी ने बताया कि रामलीला मंचन के दौरान हर वर्ष हमारी रामलीला कमेटी एक ज्वलंत विषय पर पुतले का दहन करती है। इस वर्ष यह पुतला तालिबान का होगा। इससे पूर्व पांच बजे से आठ बजे तक रामलीला का मंचन किया जाएगा। नौ बजे पुतला दहन का कार्यक्रम होगा, जिसमें 45 फीट के रावण, 40 फीट के कुंभकरण व 35 फीट के मेघनाथ के पुतले के साथ 25 फीट के तालिबान के पुतले का दहन किया जाएगा। आभासी मंच पर कोरोना रूपी राक्षस के पुतले का दहन

आइपी एक्सटेंशन स्थित आइपैक्स भवन में इंद्रप्रस्थ रामलीला कमेटी द्वारा आभासी मंच पर रावण, कुंभकरण व मेघनाद के साथ चौथा पुतला कोरोना का दहन किया जाएगा। इससे पूर्व दर्शकों को हनुमान का अशोक वाटिका में प्रवेश, लंका दहन, राम सेतु निर्माण, लक्ष्मण मेघनाथ युद्ध, हनुमान द्वारा संजीवनी बूटी लाना, कुंभकरण वध आदि की लीला दिखाई गई। यमुनापार में कहां कितने बजे होगा पुतला दहन

आठ बजे: बाबरपुर बस टर्मिनल, श्री आजाद रामलीला कला केंद्र

सात बजे: विवेक विहार स्थित डीडीए मैदान, भव्य रामलीला समिति

नौ बजे: आइपी एक्सटेंशन स्थित आइपैक्स भवन, इंद्रप्रस्थ रामलीला कमेटी

सात बजे: शास्त्री पार्क, विष्णु अवतार रामलीला

आठ बजे: पार्क प्लाजा होटल के सामने सीबीडी ग्राउंड प्लाट नंबर 27, श्री बालाजी रामलीला कमेटी

नौ बजे: सीबीडी ग्राउंड, बालाजी रामलीला कमेटी

Edited By: Jagran