नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह] । दीपावली और छठ के समय लोगों को घर पहुंचने में किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए रेल प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। यह कोशिश की जा रही है कि स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ बढ़ते ही मौके पर नई ट्रेन चला दी जाए। इसके लिए अतिरिक्त रेक की व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही विशेष ट्रेनों की भी घोषणा की गई है।

प्रत्येक वर्ष दीपावली और छठ में रेलवे स्टेशनों पर भारी भीड़ उमड़ती है, जिसे संभालना रेल प्रशासन के बड़ी चुनौती रहती है। ज्यादा भीड़ पूर्व दिशा की ओर जाने वाली ट्रेनों में होती है। हालात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बिहार जाने वाली ट्रेनों छठ के दौरान जगह नहीं है। लगभग चार माह पहले हीं सीटें भर गई हैं। इसलिए लगभग एक दर्जन विशेष ट्रेनें घोषित की गई है। जल्द ही कुछ और विशेष ट्रेनें घोषित कर टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी जाएगी।

रिजर्व रखे जाएंगे जनरल कोच वाले रेक
अधिकारियों का कहना है कि प्रत्येक वर्ष विशेष ट्रेनें चलाई जाती है। इसके बावजूद भीड़ की वजह से मौके पर ट्रेन चलाने का निर्णय लेना पड़ता है। इसलिए इस बार पहले से पर्याप्त संख्या में रेक की व्यस्था की जा रही है। सिर्फ छठ पूजा के लिए 20 जनरल कोच वाले 14 रेक रिजर्व रखने का फैसला किया गया है जिससे कि जरूरत पडऩे पर इसे रवाना किया जा सके। दरअसल दिल्ली में मेहनत मजदूरी कर जीवन यापन करने वालों की बड़ी संख्या है।

इनकी आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं होती है कि आरक्षित श्रेणी का टिकट ले सकें। इसलिए सामान्य दिनों में भी बिहार जाने वाली अधिकांश ट्रेनों के जनरल कोच में पैर रखने की जगह नहीं होती है। दशहरा, दीपावली व छठ के समय तो जनरल कोच का और भी बुरा हाल हो जाता है। इसलिए जनरल कोच वाली टे्रनों की व्यवस्था की जा रही है।

नियमित ट्रेन के पहले चलाई जाएगी ट्रेन
किसी नियमित ट्रेन में अत्यधिक भीड़ नहीं हो इसका ध्यान रखा जाएगा। इसलिए प्लेटफॉर्म पर भीड़ ज्यादा बढऩे की स्थिति में नियमित ट्रेन से पहले जनरल कोच वाली विशेष ट्रेन चलाई जाएगी। इसी तरह से यदि कोई नियमित ट्रेन बहुत विलंब से है तो उसके प्रस्थान समय पर भी विशेष ट्रेन चलाने की योजना है।

हालांकि, इस बारे में अंतिम निर्णय लेने का अधिकार मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) के पास होगा। अधिकारियों ने बताया कि आनंद विहार टर्मिनल पर सबसे ज्यादा 9 तथा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर 3 रिजर्व रखने की योजना है। इसी तरह से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर भी 2 रिजर्व रेक रखे जाएंगे।

Posted By: Ramesh Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस