राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर पहुंचने के बाद अक्सर ट्रेन के प्लेटफॉर्म नंबर और कोच की स्थिति जानने में दिक्कत होती है। पूछताछ काउंटर पर यात्रियों की भीड़ व डिस्प्ले बोर्ड में खराबी होने से यह परेशानी और बढ़ जाती है, लेकिन अब उन्हें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर इस तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। रेल यात्री गाइड नामक टच स्क्रीन कियोस्क के माध्यम से उन्हें न सिर्फ अपनी ट्रेन व कोच की स्थिति की सही जानकारी मिलेगी बल्कि वे वहां तक पहुंचने का सबसे छोटा रास्ता भी जान सकेंगे।

दिल्ली मंडल ने रेल यात्री गाइड नाम से टच स्क्रीन कियोस्क बनाया है। दिल्ली रेल मंडल ने देश में पहली बार इस तरह की सुविधा उपलब्ध कराई है जिसकी शुरुआत शुक्रवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने की। अब इसके प्रयोग से ट्रेन के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। इसके साथ ही रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाएं जैसे कि पेयजल की व्यवस्था, खाने-पीने के सामान के स्टॉल, शौचालय, बच्चों के लिए उपलब्ध सुविधा, व्हील चेयर, गोल्फ कार्ट, क्लॉक रूम, प्राथमिक चिकित्सा, पुलिस बूथ, टैक्सी सुविधा, मेट्रो स्टेशन आदि की जानकारी भी एक क् िलक में मिलेगी।

दिल्ली में रोजाना देश-विदेश से काफी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। इन्हें दिल्ली के बारे में सही जानकारी नहीं होती है। इसका फायदा उठाते हुए कई ट्रेवल एजेट और दलाल उनसे मनमाने पैसे वसूलते हैं। पर्यटकों से ठगी के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं। अब पर्यटक रेल यात्री गाइड से दिल्ली के दर्शनीय स्थल और स्टेशन से उस स्थान की दूरी व वहां तक पहुंचने के साधन भी जान सकेंगे।

अगले दो माह में लगेंगे 15 कियोस्क

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने बताया कि अगले दो महीने में इस तरह के 15 कियोस्क लगा दिए जाएंगे। चरणबद्ध तरीके से अन्य बड़े स्टेशनों पर भी यात्रियों को यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप