नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। CBSE 10th, 12th Exam Practice Paper 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के बदले पैटर्न के आधार पर दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 9वीं से 12वीं के तक छात्रों के लिए प्रैक्टिस पेपर (अभ्यास पत्र) तैयार किए हैं। निदेशालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक परीक्षा शाखा की कोर अकादमिक इकाई के साथ सरकारी स्कूलों के शिक्षकों ने छात्रों के लिए ये प्रैक्टिस पेपर तैयार किए हैं। इसमें नवंबर-दिसंबर माह में आयोजित होने वाली सीबीएसई की टर्म-1 की परीक्षाओं के आधार पर ही नौवीं से 12वीं के छात्रों के लिए बहुविकल्पीय सवाल तैयार किए गए हैं।

दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने इसके साथ ही छात्रों को प्रैक्टिस पेपर में पूछे गए सवालों के सही उत्तर भी उपलब्ध कराए हैं। जिन छात्रों को परीक्षा की तैयारी करनी है वे निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं और परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

निदेशालय ने अभी कुछ ही विषयों के प्रैक्टिस पेपर तैयार किए हैं। अन्य विषयों के अभ्यास पत्र भी निदेशालय की ओर से कुछ समय में अपलोड कर दिए जाएंगे। निदेशालय ने सभी सरकारी और सहायता स्कूलों के प्रधानाचार्यो को निर्देश दिया कि वे संबंधित विषय के शिक्षकों और छात्रों से निदेशालय की वेबसाइट पर अपलोड किए गए प्रैक्टिस पेपर के आनलाइन लिंक को साझा करें।

पहली से आठवीं तक के छात्रों के लिए आयोजित होगा रंगोत्सव कार्यक्रम

समग्र शिक्षा के तहत दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए रंगोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम की थीम दिवाली पर होगी। इसमें पहली और दूसरी कक्षा के छात्र के लिए फैंसी ड्रेस और चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। तीसरी, चौथी और पांचवीं कक्षा के छात्रों के लिए दीया, थाली, दीपावली कार्ड और रंगोली बनाने की प्रतियोगिता होगी। वहीं, छठीं से आठवीं के छात्रों के लिए रंगोली, मोमबत्ती और मास्क बनाने की प्रतियोगिता होगी। निदेशालय ने परिपत्र जारी कर कहा कि ये सभी प्रतियोगिताएं आनलाइन माध्यम से होंगी। प्रत्येक गतिविधि से तीन विजेता छात्रों का चयन कर उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा।

Edited By: Jp Yadav