Move to Jagran APP

CBSE Exams 2021: सीबीएसई के 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए प्रैक्टिस पेपर तैयार

CBSE 10th 12th Exam Practice Paper 2021 दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने छात्रों को प्रैक्टिस पेपर में पूछे गए सवालों के सही उत्तर भी उपलब्ध कराए हैं। जिन छात्रों को परीक्षा की तैयारी करनी है वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं और परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 14 Oct 2021 08:14 AM (IST)Updated: Thu, 14 Oct 2021 10:03 AM (IST)
CBSE Exams 2021: सीबीएसई के 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए प्रैक्टिस पेपर तैयार
CBSE Exams 2021: सीबीएसई के 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए प्रैक्टिस पेपर तैयार

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। CBSE 10th, 12th Exam Practice Paper 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के बदले पैटर्न के आधार पर दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 9वीं से 12वीं के तक छात्रों के लिए प्रैक्टिस पेपर (अभ्यास पत्र) तैयार किए हैं। निदेशालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक परीक्षा शाखा की कोर अकादमिक इकाई के साथ सरकारी स्कूलों के शिक्षकों ने छात्रों के लिए ये प्रैक्टिस पेपर तैयार किए हैं। इसमें नवंबर-दिसंबर माह में आयोजित होने वाली सीबीएसई की टर्म-1 की परीक्षाओं के आधार पर ही नौवीं से 12वीं के छात्रों के लिए बहुविकल्पीय सवाल तैयार किए गए हैं।

loksabha election banner

दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने इसके साथ ही छात्रों को प्रैक्टिस पेपर में पूछे गए सवालों के सही उत्तर भी उपलब्ध कराए हैं। जिन छात्रों को परीक्षा की तैयारी करनी है वे निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं और परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

निदेशालय ने अभी कुछ ही विषयों के प्रैक्टिस पेपर तैयार किए हैं। अन्य विषयों के अभ्यास पत्र भी निदेशालय की ओर से कुछ समय में अपलोड कर दिए जाएंगे। निदेशालय ने सभी सरकारी और सहायता स्कूलों के प्रधानाचार्यो को निर्देश दिया कि वे संबंधित विषय के शिक्षकों और छात्रों से निदेशालय की वेबसाइट पर अपलोड किए गए प्रैक्टिस पेपर के आनलाइन लिंक को साझा करें।

पहली से आठवीं तक के छात्रों के लिए आयोजित होगा रंगोत्सव कार्यक्रम

समग्र शिक्षा के तहत दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए रंगोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम की थीम दिवाली पर होगी। इसमें पहली और दूसरी कक्षा के छात्र के लिए फैंसी ड्रेस और चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। तीसरी, चौथी और पांचवीं कक्षा के छात्रों के लिए दीया, थाली, दीपावली कार्ड और रंगोली बनाने की प्रतियोगिता होगी। वहीं, छठीं से आठवीं के छात्रों के लिए रंगोली, मोमबत्ती और मास्क बनाने की प्रतियोगिता होगी। निदेशालय ने परिपत्र जारी कर कहा कि ये सभी प्रतियोगिताएं आनलाइन माध्यम से होंगी। प्रत्येक गतिविधि से तीन विजेता छात्रों का चयन कर उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.