Move to Jagran APP

दिल्ली में पहली बार एक ही पिलर पर फ्लाईओवर व मेट्रो ट्रैक

फोटो 601 से 603 तक -दक्षिणी दिल्ली में महरौली बदरपुर रोड पर बनेगा साढ़े पांच किलोमीटर

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 10:52 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 10:52 PM (IST)
दिल्ली में पहली बार एक ही पिलर पर फ्लाईओवर व मेट्रो ट्रैक
दिल्ली में पहली बार एक ही पिलर पर फ्लाईओवर व मेट्रो ट्रैक

वी.के.शुक्ला, नई दिल्ली :

loksabha election banner

राजधानी में निर्माण तकनीक का एक और नया मॉडल दिखाई देगा। दक्षिणी दिल्ली में महरौली बदरपुर रोड पर दिल्ली सरकार साढ़े पांच किलोमीटर लंबा एलिवेटेड कॉरिडोर बनाएगी। इसके नीचे के भाग में फ्लाईओवर होगा और ऊपर के भाग में मेट्रो ट्रैक बनेगा। दिल्ली में इस तरह का यह पहला प्रयोग होगा। देश में केवल नागपुर में इस तरह का कॉरिडोर निर्माणाधीन है।

योजना के तहत पूरा कॉरिडोर सिंगल पिलर तकनीक पर बनेगा। यह कॉरिडोर महरौली की तरफ से इग्नू रोड टी-प्वाइंट से शुरू होगा तथा बदरपुर की तरफ गुरु रविदास मार्ग तक पूरा होगा। इस योजना के तहत मेट्रो के फेज-चार के प्रस्तावित ट्रैक को जोड़ा जाएगा। लोक निर्माण विभाग ने योजना का विस्तार से अध्ययन करा कर रिपोर्ट यूटिपेक

(यूनिफाइड ट्रैफिक एंड ट्रांसपोर्टेशन इंफ्रास्ट्रक्चर (प्लानिंग एंड इंजीनिय¨रग) सेंटर) को सौंप दी है।

-----------------

योजना से संबंधित जानकारी

इग्नू रोड से गुरु रविदास मार्ग तक साढ़े पांच किलोमीटर में 4 लालबत्तियां पड़ती हैं। इसमें इग्नू रोड लालबत्ती, मंदिर मार्ग लालबत्ती, लाल बहादुर शास्त्री पार्क व गुरु रविदास मार्क लालबत्ती पड़ती हैं। इस फ्लाईओवर के बन जाने से ये सिग्नल फ्री हो जाएंगी।

-----------------

किस लालबत्ती पर वाहनों का कितना है दबाव

साकेत मंदिर मार्ग पर व्यस्त समय में सुबह के समय 3941 पीसीयू (पैसेंजर कार यूनिट) व शाम के समय व्यस्त समय में 5627 पीसीयू का दबाव रहता है। लाल बहादुर शास्त्री मार्ग पर सुबह के समय 6230 तथा शाम के समय व्यस्त समय में 4769 पीसीयू का दबाव रहता है। वहीं गुरु रविदास मार्ग पर सुबह के समय 4769 तथा शाम के समय 4248 पीसीयू वाहनों का दबाव रहता है।

लंबे समय से प्रयासरत थी सरकार

आम आदमी पार्टी की सरकार इस रोड को सिग्नल फ्री किए जाने के लिए लंबे समय से प्रयास कर रही है। सत्ता में आने के बाद क्षेत्र के विधायकों की मांग पर लोक निर्माण मंत्री सत्येंद्र जैन ने महरौली-बदरपुर रोड को सिग्नल फ्री किए जाने के लिए योजना बनाने के लिए कहा था। विभाग इसके लिए संभावनाएं तलाश रहा था। इसी के तहत यह योजना अस्तित्व में आई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.