राज्य ब्यूरो,नई दिल्ली :

¨रग रोड पर मिलेनियम पार्क के सामने बन कर तैयार हुए फ्लाईओवर की दो लेन शनिवार से यातयात के लिए खोल दी गई है। इसके शुरू होने से ¨रग रोड पर आश्रम से आकर यमुनापार जाने के लिए तथा आश्रम से आइटीओ की ओर आने वालों को बड़ी राहत मिली है। इनके लिए यातायात सिग्नल फ्री हो गया है। अब लोगों को मिलेनियम पार्क लालबत्ती पर नहीं रुकना पड़ेगा।

इस फ्लाईओवर का लाभ अभी वही लोग उठा सकेंगे जो ¨रग रोड पर आश्रम की ओर से आ रहे हैं। क्योंकि नए बने फ्लाईओवर को पहले से सराय काले खां बस अड्डा के सामने बने फ्लाईओवर से जोड़ दिया गया है। ऐसे में सराय काले खां बस अड्डे की ओर से फ्लाईओवर पर चढ़ने के लिए अभी रास्ता नहीें दिया गया है। तीन दिन बाद बचे हुए दो लेन का भी काम पूरा होने पर सराय काले खां बस अड्डे की तरफ से आने वाले भी इसका लाभ ले सकेंगे। इस फ्लाईओवर को राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने बनाया है।

बता दें कि मिलेनियम पार्क के सामने टी-प्वाइंट पर पहले से ही सिंगल फ्लाईओवर बना है। जिससे लोग ¨रग रोड पर आइटीओ की ओर से सराय काले खां की ओर जा सकते हैं। इस फ्लाईओवर के साथ एक और फ्लाईओवर बनाने की योजना थी। जिससे लोग इस भाग में जाम मुक्त होकर सराय काले खां से आइटीओ की ओर आ सकते। दिल्ली सरकार का लोक निर्माण विभाग इस योजना पर काम कर रहा था। मगर इसी दौरान एनएचएआइ ने मिलेनियम पार्क के सामने इसी टी-प्वाइंट से राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-24 को राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-9 (मेरठ एक्सप्रेस-वे) के रूप में विकसित करने की योजना पर काम शुरू कर दिया। इस दौरान मिलेनियम पार्क फ्लाईओवर का काम भी एनएचएआइ को दे दिया गया। चूंकि एन एच-9 की प्रक्रिया पहले ही पूरी हो चुकी थी। इसके चलते यह कार्य भी जल्दी से पूरा हो गया। एनएचएआइ ने रिकॉर्ड समय में यह काम पूरा किया है। हालांकि इस फ्लाईओवर का कुछ काम शेष है। लेकिन, इससे यातायात प्रभावित नहीं होगा।

सराय काले खां के सामने नया फ्लाईओवर बनने में लगेगा समय

सराय काले खां के सामने बनने वाले सिंगल फ्लाईओवर का कार्य शुरू होने में अभी समय लगेगा। इस फ्लाईओवर के निर्माण की योजना अभी दिल्ली सरकार के पास लंबित है। इस योजना के तहत सराय काले खां के सामने पहले से बने फ्लाईओवर से एक अन्य सिंगल फ्लाईओवर बनाया जाना है। इससे लोग आइटीओ की ओर से आश्रम की ओर जा सकेंगे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप