Move to Jagran APP

किसानों को किया जा रहा जागरूक : नेहा बंसल

फोटो नंबर 27 यूटीएम 5 जागरण संवाददाता पश्चिमी दिल्ली किसान व खेतों में काम करने किसानों व खेतों में काम करने वाले मजदूर फसल अवशेष को जलाने से बचे इसके लिए चालान के साथ-साथ उन्हें जागरूक करने की दिशा में पश्चिमी जिला प्रशासन तत्पर है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 08:37 PM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 08:37 PM (IST)
किसानों को किया जा रहा जागरूक : नेहा बंसल
किसानों को किया जा रहा जागरूक : नेहा बंसल

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : किसानों व खेतों में काम करने वाले मजदूर फसल अवशेष को जलाने से बचे इसके लिए चालान के साथ-साथ उन्हें जागरूक करने की दिशा में पश्चिमी जिला प्रशासन तत्पर है। जिला उपायुक्त नेहा बंसल ने बताया कि पंजाबी बाग उपमंडल में एसडीएम निशांत बोध के नेतृत्व में सोमवार को 60 और मंगलवार को 25 मजदूरों को जागरूक किया गया। जिसमें उन्हें समझाया गया कि पराली जलाने से दूसरे लोगों से पहले उनके फेफड़ों को सबसे पहले नुकसान पहुंचता है। पराली जलाने के बाद निकलने वाले धुएं से फेफड़े कमजोर होते है और इससे कोरोना संक्रमण की चपेट में आने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। दूसरा इससे जमीन की उर्वरता भी प्रभावित होती है। पराली को जलाने की बजाए उसके निष्पादन पर ध्यान दें, जिससे मिट्टी में नमी बरकरार रहे और उत्पादकता बढ़े। असल में चालान काटने से किसानों व मजदूरों में प्रशासन के प्रति एक नकारात्मक छवि उभरती है ,इसलिए उन्हें जागरूक कर पराली जलाने के खतरों से अवगत करने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। फसल अवशेष के साथ-साथ मजदूरों को कोरोना संक्रमण से बचाव के उपायों को आत्मसात करने के लिए प्रेरित किया गया। इसके लिए उन्हें दो मास्क, सैनिटाइजर व साबुन उपलब्ध कराए गए। मजदूरों को बताया गया कि रोजाना बदल-बदलकर मास्क लगाएं और मास्क को धोकर ही पहनें।

loksabha election banner

नेहा बंसल ने बताया कि मजदूरों को एक जागरूकता पैंफ्लेट भी दिया गया है, जिसके एक तरफ कोरोना संक्रमण से बचाव से उपायों का जिक्र है तो दूसरी तरफ डिस्पेंसरी व अस्पताल का पता है, जहां वे मुफ्त कोरोना जांच करवा सकते है। मजदूरों को जागरूक किया गया कि वे अपने आस पड़ोस के लोगों को डिस्पेंसरियों व अस्पताल की जानकारी दें, ताकि वे जरूरत महसूस होने पर वहां जाकर जांच करवाए।े


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.