नई दिल्ली, जेएनएन। नीट पीजी प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया मंगलवार शाम तीन बजे से शुरू कर दी गई है। प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन शाम तीन बजे से किया जा सकेगा। प्रवेश परीक्षा के लिए छात्रों को 15 मार्च 2021 तक का समय दिया गया है। बता दें कि नीट की परीक्षा एक वर्ष में दो बार आयोजित होने किए जाने की पहले ही घोषणा की जा चुकी है। 

मिली जानकारी के अनुसार, नीट 2021 पंजीकरण प्रक्रिया केवल ऑनलाइन (Online) माध्यम से आयोजित की जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ही पंजीकरण प्रक्रिया में भाग लेने सकेंगे। 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कराएगी परीक्षा

बता दें कि नीट 2021 परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से वर्ष में दो बार किया जाएगा। यह परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएगी जो भारत के किसी भी संस्थान से मेडिकल या डेंटल डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं। इस परीक्षा में सफल होने वाले छात्रों को देश के विभिन्न मेडिकल और डेंटल संस्थानों के एमबीबीएस (MBBS) और बीडीएस (BDS)  जैसे पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिल सकेगा। देश में मेडिकल क्षेत्र में अध्ययन की इच्छा रखने वाले सभी अभ्यर्थी के लिए नीट की परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। बिना इसके किसी निजी या सरकारी संस्थान में दाखिला नहीं मिलेगा। 

नीट 2021 में नया क्या होगा?

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से नीट (NEET 2021) परीक्षा के लिए किए गए बदलाव के बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी जारी नहीं की है। माना जा रहा है कि बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जो इस साल की परीक्षा में छात्र नई उम्मीद कर सकते हैं। अब देखना होगा कोरोना काल में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी छात्रों को किस प्रकार की राहत दे सकती है। 

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप