Move to Jagran APP

दिल्ली में आक्सीजन सिलेंडर के नाम पर ऐसे कर रहे थे ठगी, जानकर दंग रह जाएंगे आप

कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा हुआ है उसी तेजी के साथ कालाबाजारी करने वालों की संख्या भी काफी बढ़ गई है। अभी तक एक दर्जन से अधिक ऐसे लोग पुलिस के हत्थे चढ़ चुके हैं जो कोरोना के इलाज में चीजों की कालाबाजारी कर रहे हैं।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Thu, 29 Apr 2021 06:31 PM (IST)Updated: Thu, 29 Apr 2021 06:31 PM (IST)
इसके अलावा आक्सीजन सिलेंडर की किस तरह से कालाबाजारी हो रही है ये भी किसी से छिपा नहीं है।

नई दिल्ली, एएनआइ। राजधानी में जिस तरह से कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा हुआ है उसी तेजी के साथ कालाबाजारी करने वालों की संख्या भी काफी बढ़ गई है। अभी तक एक दर्जन से अधिक ऐसे लोग पुलिस के हत्थे चढ़ चुके हैं जो कोरोना के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं और अन्य चीजों की कालाबाजारी कर रहे हैं। रेमडेसिवीर दवा के तो मुंहमांगे दाम मांगे जा रहे हैं, लोग इसका मुंहमांगा दाम देने को भी मजबूर हैं।

loksabha election banner

क्या करें अस्पताल अपने पास न होने का बहाना बना दे रहे हैं और मरीज के परिजनों से दवा मुहैया कराने को कह रहे हैं, परिजन किसी भी कीमत पर दवा का इंतजाम कर रहे हैं। इसके अलावा आक्सीजन सिलेंडर की किस तरह से कालाबाजारी हो रही है ये भी किसी से छिपा नहीं है। और तो और अब तो ठग आग बुझाने में इस्तेमाल किए जाने वाले सिलेंडरों को भी आक्सीजन सिलेंडर कहकर बेच दे रहे हैं। एक बार पैसा हाथ में आ जाने के बाद फिर मरीज के परिजन इनको खोजते रह जाते हैं।

संतोष कुमार मीणा, डीसीपी द्वारका, दिल्ली ने अग्निशामक सिलेंडर को ऑक्सीजन सिलेंडर बताकर बेचने के मामले में ऐसे ही 2 आरोपियों को गिरफ़्तार किया है। इनके पास से 5 सिलेंडर भी बरामद किए गए हैं। फिलहाल पुलिस इनसे पूछताछ कर रही है

इन लोगों से जब पुलिस ने कालाबाजारी करने के बारे में पूछा तो इन्होंने बताया कि ये आग बुझाने वाले सिलेंडरों को ही आक्सीजन सिलेंडर कहकर बेच दे रहे थे, लोगों को इसके बारे में पता नहीं है और वो उनसे इसे खरीद ले रहे थे। जब वो इसका इस्तेमाल करने के लिए अस्पताल पहुंचते थे तब तक ये लोग गायब हो जाते थे। दुबारा फोन आने पर उस नंबर को ब्लाक कर देते थे। सिलेंडर खरीदने वाला उसके बाद परेशान होता रहता था।

इससे पहले पंजाबी बाग पुलिस ने एक ऐसे ही शातिर गिरोह का पर्दाफाश किया था, जो मजबूर लोगों को मुंह मांगी कीमत पर ऑक्सीजन सिलेंडर बेचता था। सूचना मिलने पर कार्रवाई करते हुए पंजाबी पुलिस ने दो शातिरों को गिरफ्तार किया। इनके पास से 4 ऑक्सीजन सिलेंडर के अलावा, एक बड़ा व्यावसायिक ऑक्सीजन सिलेंडर भी बरामद किया है।

जीवन रक्षक दवा इंजेक्शन रेमडेसिविर, पल्स ऑक्सी मीटर और ऑक्सीजन गैस सिलेंडर जैसे जरूरी चिकित्सा उपकरणों का कालाबाजारी को लेकर पिछले दिनों दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने बड़ी कार्रवाई की थी। इस दौरान चिकित्सा उपकरणों का ब्लैक मार्केटिंग कर बेचने वाले तीन लोगों को गिरफ्तार किया था। इससे पहले भी कालाबाज़ारी करते कई लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं।

डीसीपी क्राइम ब्रांच मोनिका भारद्वाज ने बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपितों के नाम आलोक त्यागी, अभिषेक बंसल और सोमल गुप्ता है। आलोक, हापुड़, अभिषेक, राज नगर एक्सटेंशन, गाजिबाद और सोमल, सेक्टर 121, नोएडा का रहने वाला है। तीनों दो साल से चिकित्सा उपकरणों की खरीद बिक्री कर रहे है। कोरोना काल मे ये लोग मास्क औऱ सेनिटाइजर आदि बेच रहे थे। इनके कब्जे से तीन रेमडेसिविर, 100 पल्स ऑक्सी मीटर, 48 छोटे बोतल के आकार के ऑक्सीजन गैस सिलेंडर , 1.20 लाख रूपये नगद और अपराध में इस्तेमाल ब्रेजा कार जब्त कर लिया गया है। ये लोग 40 हज़ार में एक रेमडेसिविर बेचते थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.