Move to Jagran APP

ट्रेन में ही क्यों, आसपास भी न करें इस तरह की 'खतरनाक' गलती, वरना हो जाएगी जेल

ट्रेन से गिरने या कटने की बढ़ती घटनाओं के चलते रेलवे ने नियमों में बदलाव किया है। पुलिस और चेकिंग स्टॉफ को कार्रवाई के आदेश जारी किए गए हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 09:33 AM (IST)Updated: Thu, 21 Jun 2018 10:25 AM (IST)
ट्रेन में ही क्यों, आसपास भी न करें इस तरह की 'खतरनाक' गलती, वरना हो जाएगी जेल
ट्रेन में ही क्यों, आसपास भी न करें इस तरह की 'खतरनाक' गलती, वरना हो जाएगी जेल

हापुड़ (जेएनएन)। ट्रेन का सफर यूं तो कई मायनों में रोमांच से भरा होता है। लोग इस दौरान ट्रेन के डिब्बे में कहीं भी आ-जा सकते हैं। सबसे बड़ी बात कि आप चाहें तो अपनी आरक्षित सीट पर बैठ-लेट सकते हैं या फिर खड़े होकर कंपार्टमेंट में टहल भी सकते हैं, लेकिन इस दौरान नियम तोड़ने वालों पर रेलवे शिकंजा कसने की तैयारी कर चुका है। दरअसल, ट्रेन के अंदर या बाहर, अथवा रेल लाइन के किनारे सेल्फी ली तो छह माह के लिए जेल जाना पड़ सकता है।

loksabha election banner

यहां पर बता दें कि रेलगाड़ी से गिरने या कटने की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर रेलवे ने नियमों में बदलाव किया है। पुलिस और चेकिंग स्टॉफ को कार्रवाई करने के आदेश रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर ने जारी किए हैं। कुछ समय पहले एक वीडियो वायरल हुआ था। इसमें एक युवक रेलवे ट्रैक पर दौड़ रही रेलगाड़ी के आगे सेल्फी ले रहा था। इसी दौरान दूसरे ट्रैक पर रेलगाड़ी आने से उसकी मौत हो गई।

इस मामले को रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी ने बेहद गंभीरता से लिया। सेल्फी की वजह से रेलगाड़ी या पटरियिों पर कितनी मौत हो चुकी हैँ, इसकी रिपोर्ट तैयार कराई गई। इसके बाद पता चला कि रेल प्रशासन द्वारा जागरूक करने के बाद भी चलती रेलगाड़ी के अंदर, कोच के दरवाजे पर खड़े होकर, प्लेटफार्म के किनारे खड़े होकर या आती हुई रेलगाड़ी के साथ सेल्फी लेने में लोग हादसे का शिकार हो रहे हैं।

पिछले माह मई तक रेलवे में सेल्फी लेने वालों पर कार्रवाई का कोई प्रावधान नहीं था। जिस कारण आरपीएफ, जीआरपी और टीटीई ऐसे मामले में कोई कार्रवाई नहीं कर पाते थे। रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर पी. श्रीनिवास की ओर से विभिन्न मंडल के अधिकारियों को पत्र जारी किया गया है।

इसमें बताया है कि रेलगाड़ी में सेल्फी लेने को अपराध की श्रेणी में शामिल किया जाए। छह माह की जेल या दो हजार रुपये जुर्माना का प्रावधान किया गया है। आरपीएफ, जीआरपी और टीटीई ही इस ओर कार्रवाई करेंगे। मंडल रेल प्रबंधक एके सिंघल ने बताया कि बोर्ड की ओर से पत्र प्राप्त हुआ है। जिसे सभी स्टेशनों पर भेजने की कार्रवाई शुरू करते हुए आदेशों का तत्काल प्रभाव से पालन करने का आदेश जारी किया गया है। 

सेल्फी लेने की कोशिश में दिल्ली की महिला की मौत
दिल्ली का एक दंपती मुंबई-पुणो के बीच स्थित पर्यटन स्थल माथेरन में सेल्फी लेने की फिराक में हादसे का शिकार हो गया। विगत मंगलवार को पत्नी संतुलन बिगड़ने पर 600 फीट गहरी खाई में गिरकर मर गई। सरिता चौहान (35) अपने पति और 12 वर्षीय बेटी के साथ घूमने माथेरन आई थी। मंगलवार को शाम सात बजे सूरज को डूबते हुए देखने यह जोड़ा लूइस प्वाइंट पर पहुंचा। पुलिस के मुताबिक सेल्फी लेने के लिए सरिता सुरक्षा ग्रिल को लांघकर पहाड़ी के सिरे पर चढ़ गई, लेकिन तेज हवा के कारण उनका संतुलन बिगड़ गया और वह छह सौ फीट नीचे खाई में गिर गई। बाद में स्थानीय ट्रैकरों, खोजी कुत्ताें की मदद से बुधवार की सुबह उनके शव को बरामद किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.