Move to Jagran APP

अगले कुछ सालों में बदली बदली नजर आएगी दिल्ली, ढांचागत विकास की परियोजनाओं पर अधिक जोर

Delhi Budget 2021 दिल्ली सरकार ढांचागत विकास की बड़ी परियोजनाओं पर इस साल काम तेजी से आगे बढ़ाएगी। इनमें ईस्ट-वेस्ट कारिडोर नार्थ-साउथ कारिडोर और सिग्नेचर ब्रिज से यमुना के समानांतर डीएनडी तक बनने वाला एलिवेटेड कारिडोर प्रमुख रूप से शामिल हैं।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Wed, 10 Mar 2021 01:11 PM (IST)Updated: Wed, 10 Mar 2021 07:06 PM (IST)
अगले कुछ सालों में बदली बदली नजर आएगी दिल्ली, ढांचागत विकास की परियोजनाओं पर अधिक जोर
दिल्ली सरकार ढांचागत विकास की बड़ी परियोजनाओं पर इस साल काम तेजी से आगे बढ़ाएगी।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ढांचागत विकास की बड़ी परियोजनाओं पर इस साल काम तेजी से आगे बढ़ाएगी। इनमें ईस्ट-वेस्ट कारिडोर, नार्थ-साउथ कारिडोर और सिग्नेचर ब्रिज से यमुना के समानांतर डीएनडी तक बनने वाला एलिवेटेड कारिडोर प्रमुख रूप से शामिल हैं। सरकार इन परियोजनाओं के लिए यूटिपेक से अनुमति के इंतजार में है। अनुमति मिलने पर इन पर काम शुरू किया जाएगा।

loksabha election banner

इसके अलावा कुछ निर्माणाधीन परियोजनाओं को भी आगे बढ़ाया जाएगा। सरकार ने लोक निर्माण विभाग के लिए 500 करोड़ का बजट रखा है। दिल्ली सरकार ने बजट में जिन तीन बड़ी परियोजनाओं का जिक्र किया है। उनमें प्रमुख रूप से ईस्ट वेस्ट कारिडोर शामिल है। इसके तहत प्रथम चरण में आनंद विहार से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन होते हुए पंजाबी बाग तक एलिवेटेड कारिडोर बनाया जाना है। वैसे यह परियोजना आनंद विहार से टीकरी बार्डर तक है। इसकी लंबाई 39 किलोमीटर होगी।

इसी तरह नार्थ साउथ कारिडोर के तहत उत्तरी दिल्ली से दक्षिणी दिल्ली आने-जाने के लिए एलिवेटेड कारिडोर बनाया जाना है। यह कारिडोर वजीराबाद को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से जोड़ेगा। इसकी लंबाई 28 किलोमीटर होगी। सिग्नेचर ब्रिज से डीएनडी तक एलिवेटेड कारिडोर बनाया जाना है। इससे रिंग रोड पर वाहनों का दबाव कम होगा। इस योजना को यमुना स्टेंडिंग कमेटी ने मंजूरी दे दी है। 

इन परियोजनाओं को भी आगे बढ़ाएगी सरकार

सात कारिडोर के अलावा 500 किलोमीटर सड़कों के सुंदरीकरण के काम की तैयारी हो चुकी है। इस योजना पर कुछ ही माह में काम शुरू किया जाएगा। पहले चरण के एक लाख 40 हजार कैमरों में से लगभग एक लाख 32 हजार कैमरे कमांड कंट्रोल सेंटर (सीसीसी) सहित लगाए जा चुके हैं। सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए वर्ष 2021-22 के लिए 200 करोड़ रुपये की राशि दी है। इसके तहत दूसरे चरण में एक लाख 40 हजार कैमरे और लगाए जाने हैं। 

निश्शुल्क वाई-फाई सुविधा के लिए 11 हजार में से सात हजार हाट स्पाट लगाने का काम पूरा हो चुका है।यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए कई परियोजनाओं को पूरा किया जाएगा। इसमें आश्रम चौक पर अंडर पास का निर्माण जून तक पूरा हो जाएगा। इसके पूरा होने से मथुरा रोड (निजामुद्दीन से बदरपुर बार्डर तक) व आश्रम क्रासिंग पर यातायात सुगम हो जाएगा।

2021-22 में इस परियोजना के लिए 35 करोड़ रुपये दिए गए। आश्रम फ्लाईओवर के डीएनडी तक विस्तार का काम दिसंबर 2021 तक पूरा होगा। फ्लाईओवर और सब-वे बन जाने से नोएडा, लाजपत नगर व आइटीओ जाने वालों को लाभ मिलेगा। इस परियोजना के लिए 50 करोड़ रुपये दिए गए हैं। वजीराबाद व आजादपुर के बीच वाहनों के लिए दो अंडरपास और आउटर रिंग रोड पर गांधी विहार के निकट एक पैदल पार-पथ तथा बसई दारापुर में नजफगढ़ नाले पर पुल का निर्माण कार्य मई 2021 तक पूरा हो जाएगा। 

इन परियोजनाओं पर होगा काम

  • पंजाबी बाग फ्लाईओवर से राजागार्डन
  • ज्वालाहेड़ी मार्केट रेडलाइट से ज्वालापुरी रेडलाइट तक कारिडोर
  • मुकरबा चौक पर भीड़ कम करने की स्कीम
  • मेन बुराड़ी रोड जंक्शन पर भीड़भाड़ कम करने और खेड़ा कलां से खेड़ा खुर्द तक रेलवे क्रासिंग नंबर एलसी-12 पर आरओबी/आरयूबी के निर्माण की पांच परियोजनाओं का निर्माण होगा। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.