Move to Jagran APP

Wine E-Token in Delhi: बिना इंटरनेट दिल्ली में संभव नहीं शराब खरीदना, जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर

Wine E-Token in Delhi नया सिस्टम के लागू होने से बड़ी संख्या ऐसे लोग शराब नहीं खरीद पाएंगे जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं होगा या फिर इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करते हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 08 May 2020 08:32 PM (IST)Updated: Sat, 09 May 2020 07:14 AM (IST)
Wine E-Token in Delhi: बिना इंटरनेट दिल्ली में संभव नहीं शराब खरीदना, जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Wine E-Token in Delhi: दिल्ली में शराब खरीदने वालों की परेशानी और लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन होने के चलते E-Token का सिस्टम लागू कर दिया गया है। वेबसाइट क्रैश होने से पहले दिन यानी शुक्रवार को लोगों को इससे परेशानी हुई, लेकिन शनिवार से यह व्यवस्था शराब के ठेकों के बाहर जुटने वाली भीड़ को बिल्कुल खत्म कर देगी।

loksabha election banner

वहीं, इस सिस्टम के लागू होने के बाद बड़ी संख्या में ऐसे लोग शराब नहीं खरीद पाएंगे, जिनके पास स्मार्ट फोन, कंप्यूटर और लैपटॉप नहीं होगा या फिर इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करते हैं। दरअसल, जिन उपभोक्ताओं को शराब खरीदनी है उन्हें इसके लिए सबसे पहले वेबसाइट www.qtoken.in पर जाकर  E-Token लेना होगा। इसके बाद इसी टोकन को दिखाकर ठेके से शराब खरीदनी होगी। ऐसे में अगर आपके पास स्मार्ट फोन या एंड्रॉइड फोन नहीं है तो आप शराब नहीं खरीद पाएंगे। इससे जहां लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन लगभग खत्म हो जाएगा, वहीं सरकार ने उन लोगों की परेशानी बढ़ा दी है जो अनपढ़ हैं या फि स्मार्ट फोन नहीं रखते हैं। 

यहां पढ़िए कैसे मिलेगा टोकन

शराब खरीदने के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार ने जो व्यवस्था की है, उसके लागू होने से शराब के ठेकों के आगे से भीड़ खत्म हो जाएगी और लोग फीजिकल डिस्टेंसिंग का पालन भी कर सकेंंगे। दरअसल, लॉकडाउन के नियमों के उल्लंघन के चलते आम आदमी पार्टी सरकार ने यह व्यवस्था लागू की है। 

टोकन पाने के लिए उठाने होंगे ये स्टेप

  • उपभोक्ता को सबसे पहले दिल्ली सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गएं www.qtoken.in पर लॉगइन करना होगा।
  • इसके साथ https://www.qtoken.in/liquor/apply/ से भी लॉगइन करने की सुविधा है।
  • इसके बाद वेबसाइट पर जाकर Apply for Liquor Purchase Token पर विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद वेब लिंक पर तकरीबन 200 शराब की दुकानों की सूची आ जाएगी।
  • यहां पर दुकानों की सूची देखकर आप अपनी नजदीकी दुकान का विकल्प चुन सकेंगे। इसके बाद ई-कूपन जनरेट होगा।
  • इस ई-कूपन में उपभोक्ता को अपना नाम और फोन नंबर फीड करना होगा। इसके बाद ई-टोकन की कॉपी उपभोक्ता के फोन नंबर पर भेज दी जाएगी
  • उपभोक्ता को उपलब्ध टोकन पर एक समय दिया जाएगा, जिसके अनुसार वह दुकान पर जाकर शराब खरीद सकेंगा।
  • भीड़ के मुद्देनजर एक दुकान पर एक घंटे में सिर्फ 50 लोगों को ई-कूपन दिए जाएंगे।

ई-टोकन सिस्टम लागू होने के चलते शुक्रवार को गोल मार्केट में एक शराब की दुकान के बाहर लोगों की काफी भीड़ दिखी। पुलिस लोगों को यहां से हटा दिया, क्योंकि सरकार ने इसके लिए ई-टोकन जारी किया है इस टोकन के जरिए ही अब लोग शराब खरीद सकेंगे। शराब की दुकानों पर भीड़ को देखते हुए ये फैसला लिया गया ताकि सामाजिक दूरी बनी रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.