Move to Jagran APP

School Reopen 2021 Latest News: नोएडा-गाजियाबाद में आज से खुले स्कूल, जानिये- दिल्ली में स्कूल खोलने को लेकर क्या सोच रही है सरकार, पढ़िये- पूरी खबर

​​​​​School Reopen Latest News दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार की मानें तो जब तक छात्र-छात्राओं को कोरोनारोधी वैक्सीन नहीं लग जाती है तब तक स्कूलों को खोलने को लेकर संवेदशनशील रहने की जरूरत है। बता दें कि बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल शुरू हो गया है।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 30 Jun 2021 11:44 AM (IST)Updated: Thu, 01 Jul 2021 05:12 AM (IST)
School Reopen 2021 Latest News: नोएडा-गाजियाबाद में आज से खुले स्कूल, जानिये- दिल्ली में स्कूल खोलने को लेकर क्या सोच रही है सरकार, पढ़िये- पूरी खबर
​​​​​School Reopen 2021 Latest News: दिल्ली में स्कूल खोलने को लेकर क्या सोच रही है सरकार, पढ़िये- पूरी खबर

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर के संभावित खतरे और प्रभाव के चलते देश की राजधानी दिल्ली में स्कूल-कॉलज और कोचिंग सेंटर बंद हैं। दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार की मानें तो जब तक छात्र-छात्राओं को कोरोनारोधी वैक्सीन नहीं लग जाती है, तब तक स्कूलों को खोलने को लेकर संवेदशनशील रहने की जरूरत है। इस खतरे की वजह से ही सीबीएसई और आइसीएससी बोर्ड के अलावा कई यूपी समेत कई राज्य सरकारों ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाक्षों को रद कर दिया है। वहीं, दिल्ली में स्कूल खोलने को लेकर आम आदमी सरकार कोई जल्दबाजी नहीं दिखाना चाहती है। हालांकि, दिल्ली से सटे यूपी के नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में बृहस्पतिवार यानी 1 जुलाई से स्कूल खुल गए हैं, लेकिन सिर्फ शिक्षक ही जाएंगे।

loksabha election banner

छात्रों के साथ अभिभावक भी असमंजस में

दिल्ली के लाखों छात्र-छात्राओं के साथ अभिभावक भी स्कूलों को खोलने या फिर बंद रखने को लेकर भ्रम की स्थिति में है। कुछ अभिभावक हैं, जो स्कूलों को खोलने के पक्ष में है, जबकि ज्यादातर अभिभावक मानते हैं कि जान है तो जहान है। उनका मानना है कि अगर 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद हो सकती है तो स्कूलों खोलने का कोई औचित्य नहीं है।

दिल्ली सरकार ने एलान किया है कि राजधानी में कोरोना के खतरे और प्रभाव के मद्देनजर स्कूल-कॉलेज और कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे, लेकिन अनलॉइन पढ़ाई जारी रखी रहेगी

दिल्ली सरकार ने ऑनलाइन माध्यम से छात्रों और शिक्षकों को जोड़ने की पहल है। दिल्ली सरकार ने नए शैक्षणिक सत्र के लिए सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में ऑनलाइन शिक्षण गतिविधियों के लिए दिशा निर्देश जारी किया है। कोरोना महामारी की वजह से स्कूल बंद रहेंगे और ऑनलाइन माध्यम से छात्र अपने शिक्षक से जुड़े रहेंगे। ऑनलाइन माध्यम से ही बच्चों की पढ़ाई हो रही है। इससे उन्हें कई तरह की परेशानी भी हो रही है। इसको लेकर भी दिल्ली सरकार तैयारी में जुटी हुई है।

उधर, दिल्ली के शिक्षा निदेशालय ने शैक्षणिक गतिविधियां शुरू करने से पहले छात्रों की भावनात्मक और मानसिक मजबूती के लिए एक कार्य योजना भी तैयार की है। इसकी जानकारी पिछले दिनों दिल्ली के डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया दे चुके हैं।

स्कूलों को खोलने पर क्या कहती है दिल्ली सरकार

कोरोना वायरस के दिल्ली में दस्तक देने के साथ ही दिल्ली सरकार स्कूलों को खोलने को लेकर बेहद सतर्क है। पिछले दिनों दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कोरोना महामारी की स्थिति सामान्य होने तक स्कूल बंद ही रहेंगे।

ऑनलाइन क्लासेज की तैयारी

मनीष सिसोदिया की मानें तो ऑनलाइन और सेमी ऑनलाइन मीडियम से शिक्षकों और छात्रों के बीच जुड़ाव को लेकर कार्य जल्दी शुरू किया जाएगा। शिक्षा मंत्री खुद मानते हैं कि कोरोना महामारी के कारण छात्रों का काफी नुकसान हुआ है। इस वर्ष न सिर्फ बच्चों का लर्निंग गैप कम करने की जरूत है बल्कि उन्हें भावनात्मक सपोर्ट की भी जरूरत है।

इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इस वर्ष छात्रों के आंकलन के लिए शिक्षण योजनाओं और मूल्यांकन के बीच बेहतर तालमेल बनाकर ऐसी मूल्यांकन विधियों का इस्तेमाल किया जाएगा जिससे कि साल के अंत में होने वाली परीक्षा से निर्भरता कम करेगा।

पठन-पाठन के लिए दिल्ली में तीन चरणों की कार्ययोजना

मनीष सिसोदिया का यह भी कहना है कि शैक्षिक सत्र 2021-22 के लिए तैयार कार्य योजना के तहत छात्रों के पठन-पाठन की प्रक्रिया आसान बनाने के लिए एक प्रभावशाली तरीका अपनाया गया है। यह कार्य योजना तीन चरणों में संपन्न होगी। पहला चरण 28 जून से शुरू है। इस दौरान शिक्षक और स्कूल प्रमुख छात्रों व उनके अभिभावकों से संपर्क कर रहे हैं। संपर्क सूची अपडेट करेंगे। वॉट्सएप ग्रुप बनाया जा रहा है। स्मार्ट फोन या बिना फोन वाले छात्रों की सूची तैयार की जा रही है।

शैक्षिक सत्र 2021-22 के लिए तैयार कार्य योजना का दूसरा चरण पांच जुलाई से शुरू होगा, जिसमें शिक्षक छात्रों से उनकी वर्तमान स्थिति समझकर भावनात्मक और मानसिक मदद देंगे। इसका तीसरा और आखिरी चरण अगस्त में शुरू होगा। इस दौरान लर्निंग गैप को खत्म करने के लिए कक्षाएं आधारित गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, वहीं नर्सरी से आठवीं कक्षा को सामान्य और विषय आधारित वर्कशीट दी जाएगी।

दिल्ली से सटे यूपी के जिलों में एक जुलाई से खुलेंगे स्कूल

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच यूपी सरकार ने 30 जून तक के लिए सभी स्कूलों को बंद कर दिया था।दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के नोएडा और ग्रेटर नोएडा के साथ हापु़ड़ और गाजियाबाद में एक जुलाई से  स्कूल खुलेंगे, लेकिन अभी बच्चों को स्कूल नहीं बुलाया जायेगा। शिक्षकों के स्कूल आने का फरमान जारी हुआ है। बताया जा रहा है कि ये शिक्षक ऑनलाइन क्लासेज लेने के साथ 10 और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट के निर्धारण में अपनी भूमिका निभा सकते हैं। 

हरियाणा में फिलहाल बंद रहेंगे स्कूल, लगाई जा रहीं ऑनलाइन क्लास

हरियाणा सरकार ने प्रदेश के सभी स्कूलों में बच्चों की छुट्टियां बढ़ा दी हैं। हालांकि, बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू है। हालात पूरी तरह सामान्य होने पर ही स्कूलों को खोला जाएगा।  कोरोना का खतरा अभी पूरी तरह टला नहीं है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने तीसरी लहर की आशंका भी जताई है, इसलिए सतर्क रहने की जरूरत है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.