Move to Jagran APP

21 फरवरी को सक्रिय होने वाले वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का दिल्ली-एनसीआर पर नहीं पड़ेगा असर

नियमित रूप से तेज धूप खिलने के बाद मौसम में गर्माहट आनी शुरू हो गई है। अधिकतम तापमान लगातार बढ़ रहा है। हालांकि सुबह और शाम के समय ठंडक बरकरार है। अभी कुछ दिन ऐसा ही मौसम बना रहेगा।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 16 Feb 2021 08:37 AM (IST)Updated: Tue, 16 Feb 2021 08:37 AM (IST)
21 फरवरी को सक्रिय होने वाले वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का दिल्ली-एनसीआर पर नहीं पड़ेगा असर
दिल्ली-एनसीआर में अगले कुछ दिनों तक बारिश होने के आसार नहीं हैं।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। ठंड की विदाई और गर्मी के आगमन के बीच मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार सुबह तुलनात्मक रूप से ठंड कम महसूस हुई। अन्य दिनों की तुलना में पार्कों में ज्यादा दिखे, इनमें बुजुर्गों की संख्या भी थी। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, सर्दी अब लौटकर नहीं आएगी, इस बीच मौसम में उतार-चढ़ाव का दौर जारी रहेगा।

loksabha election banner

तेजी से बदल रहा मौसम बढ़ रहा तापमान

वहीं, नियमित रूप से तेज धूप खिलने के बाद मौसम में गर्माहट आनी शुरू हो गई है। अधिकतम तापमान लगातार बढ़ रहा है। हालांकि, सुबह और शाम के समय ठंडक बरकरार है। अभी कुछ दिन ऐसा ही मौसम बना रहेगा। सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 29.5 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 9.9 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 46 से 100 फीसद दर्ज हुआ। नजफगढ़, पीतमपुरा और पूसा में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इसी तरह न्यूनतम तापमान पीतमपुरा में 14, नजफगढ़ में 13 जबकि पालम और पूसा में 12 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज हुआ।

मौसम विभाग के अनुसार 21 फरवरी के आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, लेकिन उसका असर दिल्ली में खास नहीं होगा। इसका मतलब यह है कि दिल्ली-एनसीआर में अगले कुछ दिनों तक बारिश होने के आसार नहीं हैं।

दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बढ़ा

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, सोमवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 313 दर्ज किया गया। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एक्यूआइ 353, गाजियाबाद का 369, ग्रेटर नोएडा का 349, गुरुग्राम का 306 और नोएडा का 368 दर्ज किया गया। दूसरी तरफ दिल्ली में पीएम 10 का स्तर 190, जबकि पीएम 2.5 का स्तर 150 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया। यह बुजुर्गों और बच्चों की सेहत के लिए खतरनाक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.