नई दिल्‍ली, एजेंसियां/जेएनएन। Weather Prediction: देश के कई हिस्‍सों में झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा अपडेट में इस हफ्ते देश के अधिकांश हिस्‍सों में भारी बारिश की बात कही गई है। मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के दौरान गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे में वज्रपात के साथ ही भारी से ज्‍यादा भारी बारिश का पूर्वानुमान व्‍यक्‍त किया है।

महाराष्‍ट्र में भारी बारिश की चेतावनी 

समाचार एजेंसी एएनआइ ने मौसम विभाग के हवाले से बताया कि मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, पुणे, बीड, लातूर, जालना, परभणी और महाराष्ट्र के कई अन्य क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। इससे पहले से ही बारिश से बेहाल लोगों की समस्‍याएं बढ़ने की आशंकाएं हैं। अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली एनसीआर, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के विभिन्‍न हिस्‍सों में बारिश संभव है।

दिल्‍ली एनसीआर में दो दिन भारी बारिश, जारी हुआ आरेंज अलर्ट 

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्‍ली में मंगलवार को भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। दिल्‍ली में छह जुलाई को भी भारी बारिश संभव है। इसके लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्‍ली में गरज चमक के साथ मध्यम से भारी बारिश या बौछारें पड़ने की संभावना है।

देश के इन हिस्‍सों में होगी जोरदार बारिश 

मौसम विभाग की ओर से जारी आल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि 05-08 जुलाई के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली एनसीआर, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के विभिन्‍न हिस्‍सों में वज्रपात के साथ व्यापक बारिश की गतिविधियां देखी जा सकती हैं। 07 और 08 जुलाई को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली एनसीआर के विभिन्‍न हिस्‍सों में भारी बारिश जबकि 06 तारीख को पश्चिम उत्तर प्रदेश में भारी बारिश के आसार हैं। जम्मू-कश्मीर में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। मंगलवार से हल्की बारिश की उम्मीद है।

यूपी में इस हफ्ते बरसेंगे बदरा 

मौसम विभाग ने 04 से 08 जुलाई के दौरान पूर्वी राजस्थान और 05-08 के दौरान पश्चिमी राजस्थान में ज्‍यादा भारी बारिश का पूर्वानुमान है। इस दौरान मानसूनी बारिश पश्चिमी उत्तर प्रदेश का रुख कर सकती है। हालांकि रविवार देर शाम ही यूपी के कई जिलों में भारी बारिश देखी जा रही है। छह जुलाई से पश्चिमी यूपी के जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 

उत्‍तराखंड के कई जिलों में यलो अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में टिहरी, पौड़ी नैनीताल, चंपावत और देहरादून में कुछ स्थानों पर भारी से ज्‍यादा भारी भारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। कुमांऊ मंडल के दो जनपदों जबकि गढ़वाल मंडल के तीन जिलों में कहीं कहीं भारी से ज्‍यादा भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग की ओर से इसको लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। स्थानीय प्रशासन को एहतियात बरतने की सलाह दी गई है। IMD की ओर से कहा गया है कि बारिश का दौर 24 घंटे से ज्यादा समय तक रहेगा।

राजस्‍थान में भी भारी बारिश का आरेंज और यलो अलर्ट

राजस्थान के कई इलाकों में मानसूनी बारिश का दौर जारी रहेगा। सूबे में कई जगहों पर भारी से ज्‍यादा भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने पांच जुलाई को डूंगरपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़, भीलवाड़ा, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, सिरोही और उदयपुर जिलों के कुछ हिस्‍सों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। छह जुलाई को नागौर राजसमंद और पाली के कुछ हिस्‍सों में भारी से ज्‍यादा भारी बारिश का आरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। सात और आठ जुलाई को भी सूबे के कई जिलों में भारी बारिश संभव है।

मध्‍य प्रदेश में वज्रपात, बारिश का आरेंज अलर्ट और यलो अलर्ट

मौसम विज्ञान विभाग के उत्तर ओडिशा में कम दबाव का क्षेत्र बना है जिससे मध्य प्रदेश में आर्द्रता का स्तर बढ़ रहा है। इसके चलते सूबे में बारिश जारी है। आइएमडी ने मध्य प्रदेश के 15 जिलों के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग ने प्रशासन को इन इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने खंडवा, भोपाल और नर्मदापुरम संभाग और इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर सहित 10 संभागों में बिजली चमकने के साथ भारी बारिश को लेकर दो यलो अलर्ट भी जारी किए हैं।

छत्तीसगढ़ में आरेंज और यलो अलर्ट

छत्‍तीसगढ़ के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटों के लिए सरगुजा व बिलासपुर संभाग के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है। इससे यहां अति भारी वर्षा हो सकती हैं। वहीं रायपुर व दुर्ग संभाग के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। इसके चलते यहां भारी वर्षा के साथ ही आका‍शीय बिजली गिरने की संभावना भी जताई है। वर्षा के चलते सोमवार को मौसम में ठंडकता भी आ गई है। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर छत्तीसगढ़ और उसके आसपास है।

वज्रपात और भारी बारिश का अलर्ट

मंगलवार को छत्‍तीसगढ़ के कुछ जिलों में बिजली गिरने व भारी वर्षा की संभावना है। छत्‍तीसगढ़ के 14 जिले अल्पवर्षा की चपेट में हैं। इनमें जशपुर, सरगुजा और रायपुर में 70 प्रतिशत से भी कम वर्षा हुई है। वहीं बलरामपुर, बस्तर, बेमेतरा, दंतेवाड़ा, दुर्ग, कांकेर, कोंडागांव, कोरबा, कोरिया, सुकमा और सूरजपुर में सामान्य से 20 से 59 प्रतिशत तक कम वर्षा हुई है। इसके चलते सरकार ने फसल बीमा कराने की समय सीमा 15 जुलाई तक बढ़ा दी है। पहले यह 30 जून तय की गई थी।

Edited By: Krishna Bihari Singh