Move to Jagran APP

Weather Update: हिमाचल में कई शहर भूस्खलन की चपेट में, उत्तराखंड और यूपी में दो दिन भारी बारिश के आसार

Weather Update Today हिमाचल के कांगड़ा में भूस्खलन से लगातार मकान गिर रहे हैं। सोमवार सुबह बिना वर्षा भूमि धंसने से प्रमोद सिंह रघुनाथ सिंह मनमोहन सिंह विक्रम प्रीतम व कुशल के मकान गिर गए। दो मकान मालिकों को सामान निकालने का समय नहीं मिला। वार्ड पांच में अभी भी 13-14 मकान भूस्खलन की जद में हैं जिन्हें खाली करवा दिया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaPublished: Tue, 22 Aug 2023 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 22 Aug 2023 07:00 AM (IST)
Weather Update: हिमाचल में कई शहर भूस्खलन की चपेट में, उत्तराखंड और यूपी में दो दिन भारी बारिश के आसार

Weather Update Today Latest News: नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। उत्तराखंड और हिमाचल में भूस्खलन रुकने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार को भी उत्तराखंड की नई टिहरी में चंबा कस्बे में टैक्सी स्टैंड के पास भूस्खलन होने से लगभग 15 वाहन चट्टानों और मलबे के नीचे दब गए। हादसे में मां-बेटे समेत चार की मौत हो गई, जबकि कुछ अन्य लापता हैं। वहीं, हिमाचल के कांगड़ा में भी भूस्खलन से कुछ मकान ध्वस्त हो गए, जबकि बिलासपुर में चार के गिरने का खतरा बना हुआ है। इसके अलावा मौसम विभाग ने हिमाचल में अगले दो दिन फिर से भारी वर्षा की चेतावनी दी है।

loksabha election banner

मलबा वाहनों पर आ गिरा

हादसा सोमवार दोपहर करीब एक बजे चंबा बाजार से करीब 250 मीटर आगे नई टिहरी की तरफ हुआ। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, टैक्सी स्टैंड से लगभग 30 मीटर ऊपर अचानक पहाड़ी दरकने से बड़े-बड़े पत्थरों के साथ भारी मात्रा में मलबा वाहनों पर आ गिरा। मलबे के नीचे कंडीसौड़ के जसपुर गांव निवासी सुमन खंडूड़ी की कार भी दब गई। इसमें सुमन की पत्नी पूनम खंडूड़ी (31), उनका चार माह का बेटा और बड़ी बहन सरस्वती खंडूड़ी (42) बैठे थे। सुमन दिल्ली में प्राइवेट नौकरी करते हैं, जबकि पूनम दिल्ली स्वास्थ्य विभाग में कर्मचारी थीं। सोमवार को सुमन अपनी ससुराल वीड जा रहे थे। चंबा में उन्होंने बड़ी बहन सरस्वती को मिलने के लिए बुलाया था।

जेसीबी से मलबा हटाना शुरू

यहां सरस्वती और पूनम कार में बैठकर बातें करने लगीं, जबकि सुमन कार चालक प्रवेश के साथ सामान लेने चंबा बाजार चले गए। इसी बीच हादसा हो गया। आसपास के लोगों ने पुलिस को सूचना दी। कुछ देर बाद पुलिस, प्रशासन व एसडीआरएफ की टीम रेस्क्यू के लिए पहुंची और जेसीबी से मलबा हटाना शुरू किया। शाम लगभग पौने पांच बजे पूनम, सरस्वती और मासूम के शव बरामद हुए। इसके कुछ देर बाद प्रकाश निवासी नवागर ज्ञानसू का शव मिला। प्रकाश के साथ टैक्सी स्टैंड में डिलीवरी ब्वाय सोहन सिंह निवासी बेरगणीं भी था, जिसका अब तक पता नहीं चल पाया है।

कांगड़ा में छह मकान ध्वस्त, बिलासपुर में चार को खतरा

हिमाचल के कांगड़ा में भूस्खलन से लगातार मकान गिर रहे हैं। सोमवार सुबह बिना वर्षा भूमि धंसने से प्रमोद सिंह, रघुनाथ सिंह, मनमोहन सिंह, विक्रम, प्रीतम व कुशल के मकान गिर गए। दो मकान मालिकों को सामान निकालने का समय नहीं मिला। वार्ड पांच में अभी भी 13-14 मकान भूस्खलन की जद में हैं, जिन्हें खाली करवा दिया गया है। उधर, जिला बिलासपुर के घुमारवीं में डून और कल्लर गांव में चार मकानों पर खतरा पैदा हो गया है।

हिमाचल और उत्तराखंड और यूपी में भारी बारिश के आसार: आइएएनएस

भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिनों के दौरान भारी बारिश के आसार हैं। इसके साथ ही पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश में छिटपुट वर्षा होने की भी संभावना है। इसके साथ ही अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और सिक्किम में भी भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी में कहा है कि मंगलवार से गुरुवार तक उत्तराखंड में, बुधवार और गुरुवार को हिमाचल प्रदेश में, मंगलवार और बुधवार को उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, मध्य भारत में हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा के साथ ही बिजली गिरने की भी संभावना व्यक्त की गई है। पश्चिमी मध्य प्रदेश में बुधवार तक और पूर्वी मध्य प्रदेश में मंगलवार और बुधवार को भारी वर्षा होने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.