नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Weather Update for Delhi and NCR: दिल्ली का मौसम बदलने के साथ-साथ दिल्ली-एनसीआर की हवा में प्रदूषण भी बढ़ने लगा है। सुबह शाम हल्की ठंडक का एहसास होने लगा है तो एयर  क्वालिटी इंडेक्स (Air quality Index) भी संतोषजनक से सामान्य श्रेणी में जा पहुंचा है। हवा की दिशा भी पूर्व की बजाए अब पश्चिमी हो गई है, जिससे उसमें नमी बढ़ने लगी है। गौरतलब है कि करीब ढाई माह से दिल्ली वासी अच्छी हवा में सांस ले रहे थे, लेकिन अगले कुछ दिनों बाद दिल्ली-एनसीआर के लोगों की मुसीबत बढ़ने वाली है।

8 साल में सबसे ज्यादा साफ तरह सितंबर की हवा

आकड़ों में सामने आया है कि बीते आठ सालों के दौरान इस साल अगस्त और सितंबर महीने की हवा सबसे ज्यादा साफ रही, लेकिन हवा में नमी की मात्रा बढ़ने से अब बदलाव आने लगा है। हवा की दिशा अब पश्चिम की हो गई है, इसीलिए हवा अपने साथ पहले के मुकाबले ज्यादा धूल लेकर आ रही है। इसका असर दिल्ली की वायु गुणवत्ता पर नकारात्मक असर देखने को मिल रहा है।

बदलने लगा दिल्ली का मौसम, बढ़ने लगा हवा में प्रदूषण

केन्द्र द्वारा संचालित संस्था सफर इंडिया ( System of Air Quality and Weather Forecasting And Research) के मुताबिक, रविवार को चांदनी चौक क्षेत्र का एयर इंडेक्स बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। यहां पर प्रदूषक कण पीएम 2.5 की मात्रा प्रति माइक्रोग्राम 319 दर्ज की गई। वहीं सीपीसीबी के मुताबिक सिरीफोर्ट और द्वारका सेक्टर-8 की हवा भी खराब श्रेणी में पहुंच गई है। यहां का वायु गुणवत्ता सूचकांक क्रमशः 206 व 201 के अंक पर रहा।

संतोषजनक से सामान्य श्रेणी में पहुंच रहा दिल्ली एनसीआर का एयर इंडेक्स

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) द्वारा जारी एयर इंडेक्स के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 98 था ,जबकि रविवार को यह 127 के अंक पर पहुंच गया। दूसरी तरफ दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में रविवार को बादलों की आवाजाही लगी रही। कहीं पर भी बूंदाबांदी की सूचना नहीं है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक अधिकतम तापमान 32.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से एक डिग्री कम है जबकि न्यूनतम तापमान 21.1 डिग्री सेंल्सियस रहा। यह भी सामान्य से एक डिग्री कम है। हवा में नमी का स्तर 47 से 91 फीसद दर्ज किया गया।

 दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस