नई दिल्ली, जेएनएन। Delhi Weather forecast : दिल्ली-एनसीआर (National Capital Region) के मौसम में पिछले कई दिनों के दौरान हल्का-हल्का बदलाव महसूस होने लगा है। पिछले एक सप्ताह से जारी उमस व गर्मी से राहत आगे भी रहने की संभावना है। 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, दिल्ली-NCR का मौसम फिलहाल ऐसा ही रहने वाला। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, इस सप्ताह के अंत तक मानसून दिल्ली-एनसीआर से विदा हो जाएगा। इसके बाद 20 अक्टूबर के बाद ठंड दस्तक देना शुरू कर देगी।

जहां तक मौसम में बड़े बदलाव की बात है तो अगले 3-4 दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में हल्की बूंदा-बूंदा होती रहेगी, जिससे उमस और गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिलती रहेगी।

यहां पर बता दें कि पिछले कई दिनों से दिल्ली-एनसीआर में कुछ इलाकों में हल्की बारिश होती रही है। इसके चलते यहां का मौसम सुहाना हुआ है, साथ ही तापमान भी गिरा है।

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक, मौसम की यह मेहरबानी आगे भी जारी रहेगी। अगले 3-4 दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश होती रहेगी। इससे गर्मी और उमस से राहत मिलेगी, साथ ही एयर क्वालिटी इंडेक्स भी संतोषजनक रहेगा। 

IMD के अधिकारी के मुताबिक, अगले 3-4 चार दिनों के दौरान दिल्ली-एनसीआर में बारिश के आसार हैं, जिससे उमस और गर्मी काबू में रहेगी। 

वहीं, स्काईमेट वैदर (Skymet Weather) के वैज्ञानिक महेश पालावत (Mahesh Palawat) का कहना है कि हवा और बारिश के प्रभाव के चलते दिल्ली में हवा में प्रदूषण का स्तर संतोषजनक है। पंजाब और हरियाणा में पराली जलाए जाने तक दिल्ली की हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ने की कोई उम्मीद नहीं है। 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्र बोर्ड (Central Pollution Control Board) के मुताबिक, दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 55 रहा, जिसमें संतोषजनक गिरावट आई है। 

वहीं, सफर (Air Quality and Weather Forecasting And Research) के अनुसार, सैटेलाइट डाटा के जरिये पराली जलाने के संकेत मिले हैं।

यहां पर बता दें कि देश में आम तौर पर मानसून सितंबर के पहले हफ्ते तक विदा ले लेता है, लेकिन इस बार उसकी विदाई देर से हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, अक्तूबर के पहले हफ्ते तक मानसून रहने की संभावना है, जो सामान्य समय से एक महीना अधिक है। मौसम विभाग के निदेशक मृत्युंजय मोहापात्रा के मुताबिक, अभी दो-तीन दिनों तक और बारिश होने की संभावना है। 

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस