Move to Jagran APP

जून में हुई आठ साल में सबसे कम बारिश, जानें जुलाई के पहले हफ्ते कैसा रहेगा मौसम

weather update for delhi ncr दिल्ली में जून माह में पिछले आठ सालों की सबसे कम बारिश दर्ज की गई है। द‍िल्‍ली-एनसीआर में जुलाई के पहले हफ्ते जानें कैसा रहेगा मौसम का हाल।

By Edited By: Published: Sun, 30 Jun 2019 09:10 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2019 07:43 AM (IST)
जून में हुई आठ साल में सबसे कम बारिश, जानें जुलाई के पहले हफ्ते कैसा रहेगा मौसम
जून में हुई आठ साल में सबसे कम बारिश, जानें जुलाई के पहले हफ्ते कैसा रहेगा मौसम

नई दिल्ली, जेएनएन। Monsoon 2019 Update for Delhi, Haryana, Punjab, Uttar Pradesh and Rajshthan: जून में इस बार लू के थपेड़ों ने तो तड़पाया ही, बादलों ने भी खूब तरसाया। दिल्ली में जून माह में पिछले आठ सालों की सबसे कम बारिश दर्ज की गई है। इस माह की सामान्य बारिश 65.5 मिमी है, जबकि महज 11.2 मिमी बारिश ही हुई। पालम में तो पिछले 12 सालों की सबसे कम 4.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

loksabha election banner

मौसम विभाग की मानें तो जुलाई माह के प्रथम सप्ताह में अच्छी बारिश के आसार नहीं हैं। जून के अंतिम दिन रविवार को भी दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान इस सीजन में पहली बार 32 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। यह सामान्य से चार डिग्री अधिक है।

सबसे अधिक गर्मी पालम में रही, जहां अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके अलावा आया नगर में 43.5, रिज और लोदी रोड में 43 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। नमी का स्तर 60 से 30 फीसद रहा।

हालांकि, रविवार की सुबह कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी देखने को मिली। घने काले बादल भी छाए हुए थे। लेकिन, बादल महज हल्की सी बूंदाबांदी कर लौट गए। इसके बाद तेज उमस और गर्म हवाओं के थपेड़ों ने लोगों की मुश्किलों को बढ़ा दिया। दोपहर के समय कुछ देर के लिए धूल भरी तेज आंधी भी आई।

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली एनसीआर में मानसून आने की संभावना फिलहाल सप्ताह भर तो नहीं है। हालांकि, इस दौरान आंधी चलने के साथ ही छिटपुट बारिश हो सकती है। सोमवार को भी तापमान 42 और न्यूनतम तापमान 32 डिग्री रहने के आसार हैं। इसके बाद तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आ सकती है।

उधर स्काईमेट वेदर के अनुसार उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू-कश्मीर से होते हुए एक पश्चिमी विक्षोभ गुजर रहा है। इस मौसमी सिस्टम की वजह से राजधानी समेत नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद में अगले चार से पांच दिन दोपहर और शाम के समय तेज हवा के साथ धूलभरी आंधी आ सकती है।

कहीं-कहीं गरज के साथ छिटपुट बारिश भी हो सकती हैं। बंगाल की खाड़ी के उत्तर पश्चिमी भागों पर बना हुआ निम्न दबाव क्षेत्र पश्चिमी एवं उत्तर-पश्चिमी दिशा में बढ़ रहा है। इसके कारण अगले हफ्ते के आखिर तक ही दिल्ली में दक्षिण पश्चिमी मानसून के पहुंचने की उम्मीद है।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.