Move to Jagran APP

Rain Alert In Delhi NCR: आज भी छाए रहेंगे बादल, बारिश होने की संभावना; तेज हवा चलने से होने लगा सर्दी का अहसास

Heavy IMD Rain Alert in Delhi NCR सोमवार को भी दिनभर दिल्ली का मौसम सुहाना बना रहा। बादल छाए रहे और तेज हवा चलती रही। देर शाम अच्छी बारिश भी देखने को मिली। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को भी बादल तो छाए रहेंगे लेकिन बारिश हल्की होगी।

By sanjeev GuptaEdited By: GeetarjunPublished: Tue, 21 Mar 2023 12:09 AM (IST)Updated: Tue, 21 Mar 2023 07:39 AM (IST)
आज भी छाए रहेंगे बादल, बारिश होने की संभावना; तेज हवा चलने से होने लगा सर्दी का अहसास

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। सोमवार को भी दिन भर दिल्ली का मौसम सुहाना बना रहा। बादल छाए रहे और तेज हवा चलती रही। देर शाम अच्छी बारिश भी देखने को मिली। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को भी बादल तो छाए रहेंगे लेकिन बारिश हल्की ही रहेगी। अब 24 मार्च को अच्छी बारिश होने का पूर्वानुमान है।

गौरतलब है कि दिल्ली में पिछले कई दिनों से मौसम सुहाना बना हुआ है। इससे लोगों को गर्मी से बड़ी राहत मिल रही है। सोमवार को दिन के समय जहां एनसीआर के कई इलाकों में बरसात हुई। वहीं देर शाम दिल्ली में भी अच्छी बारिश हुई।

दिल्ली में कितना रहा तापमान?

दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 27.1 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 17.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 48 से 94 प्रतिशत दर्ज किया गया।

शाम साढ़े पांच बजे से रात दौरान सफदरजंग पर 32 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा के साथ 6.6 मिमी जबकि पालम में 46 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा के साथ 10.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। इस दौरान गर्जन वाले बादल भी बने और कहीं कहीं बिजली भी चमकी।

मौसम विभाग ने शहर में कुछ स्थानों पर 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ आंधी, ओलावृष्टि और हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया था। आरेंज अलर्ट भी जारी किया गया था।

क्या है आज का पूर्वानुमान?

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि मंगलवार को भी आसमान में बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम 16 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

पश्चिमी विक्षोभ का असर

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी डॉ. नरेश कुमार ने बताया कि यह बारिश एक के बाद एक आ रहे पश्चिमी विक्षोभों के असर से हो रही है। मंगलवार से थोड़ा थम जाएगी। अब 24 तारीख को हो सकती है। उन्होंने यह भी कहा कि मार्च में बरसात न होना असामान्य है जबकि होना सामान्य प्रक्रिया है।

तेज हवा और बारिश के असर से शाम चार बजे दिल्ली का एक्यूआइ 154 दर्ज किया गया जो ''मध्यम'' श्रेणी में है। सफर इंडिया के मुताबिक मध्यम सतही हवा की वजह से हवा की गुणवत्ता में सुधार है। अगले कुछ दिनों के दौरान दिल्ली का एक्यूआइ कमोबेश इसी श्रेणी में बना रह सकता है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.