Move to Jagran APP

दिल्ली में यमुना का लगातार बढ़ रहा है जल स्तर, लोहे वाले पुल से वाहनों व ट्रेनों का आवागमन ठप, लोग परेशान

राजधानी में यमुना का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है। इस वजह से पुराने लोहे वाले पुल के पास यमुना का जल स्तर खतरे के निशान से एक मीटर अधिक 206.34 मीटर के स्तर पर पहुंच गया है। मंगलवार देर रात को यह 206.50 मीटर स्तर को पार कर जाएगा।

By Ranbijay Kumar SinghEdited By: Sonu GuptaPublished: Tue, 27 Sep 2022 07:21 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 07:21 PM (IST)
दिल्ली में यमुना का लगातार बढ़ रहा है जल स्तर, लोहे वाले पुल से वाहनों व ट्रेनों का आवागमन ठप, लोग परेशान
यमुना का जल स्तर खतरे के पार। (फोटो क्रेडिट-एएनआई)

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। राजधानी में यमुना का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है। इस वजह से पुराने लोहे वाले पुल के पास यमुना का जल स्तर खतरे के निशान से एक मीटर अधिक 206.34 मीटर के स्तर पर पहुंच गया है। मंगलवार देर रात को यह 206.50 मीटर के स्तर को पार कर जाएगा। इस वजह से पुराने लोहे वाले पुल को बंद कर दिया गया है। लिहाजा, इस पुल से वाहनों व ट्रेनों का आवागमन ठप हो गया है। वहीं यमुना बाजार और इसके आसपास की कालोनियों की घरों में बाढ़ का पानी घुस गया है। इससे यमुना के आसपास रहने वाले लोगों की परेशानी बढ़ गई है।

loksabha election banner

यमुना का जल स्तर खतरे के निशान के पार

मालूम हो कि हरियाणा के हथनी कुंड बैराज से भारी मात्रा में पानी छोड़े जाने के कारण सोमवार रात करीब नौ बजे यमुना का जल स्तर खतरे के निशान (205.33 मीटर) को पार करके 205.65 मीटर तक पहुंच गया था। इसके बाद मंगलवार को दिन में जल स्तर 206 मीटर के स्तर को पार कर गया। सिंचाई व बाढ़ नियंत्रण विभाग ने बचाव कार्य के लिए 38 बोट तैनात किए हैं।

डीडीएमए ने बंद किया वाहनों का आवागमन

यमुना का जल स्तर बढ़ने के कारण दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की टीम ने दोपहर करीब पौने एक बजे एहतियातन लोहे वाले पुल के दोनों तरफ बैरिकेड लगाकर वाहनों का आवागमन बंद करा दिया। इसके बाद शाम 4:17 बजे रेलवे ने भी इस पुल से ट्रेनों का आवागमन भी अगले आदेश तक बंद कर दिया।

हालांकि, पिछले दिन की तुलना में हथनी कुंड बैराज से यमुना में पानी छोड़न कम हो गया है।

1978 में यमुना का जल स्तर पहुंचा था रिकॉर्ड स्तर पर

सोमवार को दोपहर करीब तीन बजे तक हथनी कुंड बैराज से हर घंटे दो लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा गया था मंगलवार को रात एक बजे सबसे अधिक करीब एक लाख 10 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया। लेकिन अब 50 क्यूसेक से भी कम पानी छोड़ा जा रहा है। वर्ष 1978 में यमुना का जल स्तर रिकार्ड 207.49 मीटर के स्तर पर पहुंच गया था। इसके बाद 2013 में यमुना का जल स्तर 207 मीटर से अधिक 207.32 तक पहुंचा था।

यह भी पढ़ें- राजस्थान में सियासी ड्रामा जारी, मुख्य भूमिका निभा रहे हैं ये किरदार

यह भी पढ़ें- राजस्‍थान का मुख्‍यमंत्री कौन होगा? ये तय करेगा किसके सिर बंधेगा कांग्रेस अध्‍यक्ष पद का ताज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.