Move to Jagran APP

Vaccination in delhi: दिल्ली के इस जिले में 100 फीसद लोगों को लगा टीके का पहला डोज

Vaccination in delhi कोविड-19 के खिलाफ शुरू हुए टीकाकरण अभियान को नौ माह पूरे हो चुके है और अच्छी बात यह है कि पश्चिमी जिले में 18 वर्ष से अधिक उम्र के शत-प्रतिशत लोगों को टीके का पहला डोज लग चुका है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Wed, 20 Oct 2021 03:37 PM (IST)Updated: Wed, 20 Oct 2021 04:02 PM (IST)
पश्चिमी जिले में 100 फीसद लोगों को लगा टीके का पहला डोज file photo

नई दिल्ली [मनीषा गर्ग]। कोविड-19 के खिलाफ शुरू हुए टीकाकरण अभियान को नौ माह पूरे हो चुके है और अच्छी बात यह है कि पश्चिमी जिले में 18 वर्ष से अधिक उम्र के शत-प्रतिशत लोगों को टीके का पहला डोज लग चुका है। वहीं जिले की 59 फीसद जनता को टीके का दूसरा डोज भी लगाने में प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने सफलता हासिल कर ली है। हालांकि त्योहारों के बीच बीते कुछ दिनों से टीका साइटों पर टीकाकरण कराने वालों की संख्या में कमी देखी गई है। पश्चिमी जिले में कोविड-19 टीकाकरण अभियान की प्रमुख डा. रंजना कक्कड़ ने बताया कि जिले के अंतर्गत 115 टीका साइट चल रही है। लोग अपना टीकाकरण पूरा कराएं, इसके लिए गली-मोहल्ले में मोबाइल वेन घूम-घूम कर लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित कर रही है।

loksabha election banner

इसके अलावा आरडब्ल्यूए व कालोनियों के प्रमुख लोगों की मदद से गली-मोहल्लों व सोसाइटियों में शिविर का भी आयोजन कर लोगों काे घरों के नजदीक टीकाकरण कराने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों की मदद से लोगों को टीकाकरण कराने के लिए बार-बार प्रेरित किया जा रहा है।

इस दिशा में प्रशासनिक स्तर पर एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। जिसके तहत कोविन एपलिकेशन पर रजिस्टर लोगों के माेबाइल नंबर पर उनसे संपर्क कर उन्हें टीके का दूसरा डोज लगवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। कामकाज के बीच कई ऐसे लोग है जो टीके का दूसरा डोज लगवाना भूल गए है। उन्हें फोन कर याद दिलाया जा रहा है। इसके लिए युवाओं की एक अलग टीम गठित है।

इसके अलावा बीते दिनों छुट्टी वाले दिन भी टीका साइट खोली गई है और मेगा शिविर का आयोजन किया गया, पर यह देखा गया कि छुट्टी वाले दिन अन्य दिनों के मुकाबले टीकाकरण कराने के लिए काफी सीमित लोग ही आगे आएं। असल में मौजूदा समय में लोग त्योहारों व शादी की तैयारियों में व्यस्त है।

 

डा. रंजना कक्कड़ ने कहा कि स्थायी जनता के साथ-साथ जिले के अंतर्गत प्रवासी लोगों का भी टीकाकरण पूरा हो इसके लिए भी विभाग पूर्णत: प्रयासरत है। दूसरा अब टीका साइट पर दबाव भी काफी कम है और हमारी पूरी कोशिश रहती है कि साइट पर आया कोई भी व्यक्ति बिना टीकाकरण कराएं वापस लौटे। तीसरी लहर से बचाव के लिए शत-प्रतिशत टीकाकरण जरूरी है और त्योहारों के रंग में भंग न पड़े इसके लिए जरूरी है कि सभी योग्य लोग अपना टीकाकरण पूरा कराएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.