Move to Jagran APP

UPSC Result 2019: रोहिणी के अभिषेक ने यूपीएससी परीक्षा में दूसरी बार में हासिल की 24वीं रैंक

24 वर्षीय अभिषेक जैन दिल्ली विश्वविद्यालय के नामी महाविद्यालय हंस राज कॉलेज से वर्ष 2017 में बीकॉम आनर्स किया था।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 06:33 PM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 06:33 PM (IST)
UPSC Result 2019: रोहिणी के अभिषेक ने यूपीएससी परीक्षा में दूसरी बार में हासिल की 24वीं रैंक
UPSC Result 2019: रोहिणी के अभिषेक ने यूपीएससी परीक्षा में दूसरी बार में हासिल की 24वीं रैंक

नई दिल्ली [संजय सलिल]।  UPSC Result 2019: भारतीय प्रशासनिक सेवा (आइएएस) में चयन के लिए संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से आयोजित देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा में रोहिणी सेक्टर 24 निवासी अभिषेक जैन ने 24 वीं रैंक हासिल की है। उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में ही यह शानदार मुकाम पाकर दिल्ली के साथ अपने परिवार का नाम रोशन किया है।

loksabha election banner

2018 में मिली थी 111वीं रैंक 

इसके पूर्व वह वर्ष 2018 में आयोजित इस परीक्षा में 111 वां स्थान पाकर भारतीय राजस्व व आयकर सेवा के लिए चयनित हुए थे और वर्तमान में इसके लिए प्रशिक्षणरत हैं। लेकिन, उनका लक्ष्य आइएएस अधिकारी बनकर सामाजिक उत्थान में व्यापक योगदान करने का था, ऐसे में उन्होंने वर्ष 2019 में भी यूपीएससी की परीक्षा में शामिल हुए और निरंतर स्वअध्याय, दृढ़ इच्छाशक्ति, मेहनत लगन से परीक्षा की चुनौतियों को लांघकर अपने सपने का साकार कर दिखाया।

डीयू से की है पढ़ाई

24 वर्षीय अभिषेक जैन दिल्ली विश्वविद्यालय के नामी महाविद्यालय हंस राज कॉलेज से वर्ष 2017 में बीकॉम आनर्स किया था। कॉमर्स पृष्ठभूमि होने के चलते उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा में भी कॉमर्स व अकाउंटेंसी को मुख्य विषय के रूप में रखा। उन्होंंने बताया कि वह रोजाना आठ से दस घंटे तक संबंधित पाठयक्रम का स्वअध्ययन किया करते थे। इसके अलावा उन्होंने काेचिंग भी ली थी। लेकिन, परीक्षा के लिए् खुद का तैयार नोट्स बहुत कारगर साबित हुए।

दादा व मामा ने किया प्रेरित

अभिषेक के परिवार में उनके दादा सुरेंद्र कुमार जैन, पिता संजय जैन, माता वैशाली जैन व छोटा भाई नमन जैन हैंं। उनके दादा सुरेंद्र कुमार जैन सरकारी सेवा में थे। जबकि पिता कारोबारी हैं। अभिषेक बताते हैं कि अपने आसपास की समस्याओं को देखकर उन्हें दूर करने की इच्छा हमेशा मन में रही। ऐसे में सरकारी सेवा में रह चुके दादा ने उन्हें बताया कि वह आइएएस अधिकारी बनकर समाज की समस्याओं को दूर करने का जरिया बन सकते हैं। तभी से उन्होंने यह सपना देखना शुरू कर दिया और मामा विजयंत जैन भी ने हमेशा हौसला बढ़ाया। वह कहते हैं कि उनके माता- पिता व भाई ने हमेशा उनका साथ देकर मनोबल बढ़ाया। जिसका नतीजा है कि वह आज इस मुकाम पर खड़े हो सके हैं।

प्राकृतिक आपदा व गरीबी को दूर करने के लिए काम करेंगे

अभिषेक ने बिहार में मौजूदा बाढ़ की त्रासदी का जिक्र करते हुए कहा कि वह ऐसी प्राकृतिक आपदाओं को कम करने की दिशा में काम करेंगे। उनका लक्ष्य गरीबों दूर करने का भी रहेगा। इसके लिए वह सरकार की स्वरोजगार, कृषि के विकास आदि योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए काम करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.