Move to Jagran APP

Delhi Crime: 50 लाख रुपये के काजू लेकर भागने वाला ट्रक चालक समेत दो गिरफ्तार, एक अन्य की तलाश जारी

दिल्ली (Delhi Crime News) के केशवपुरम थाना क्षेत्र से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां पर 50 लाख रुपये का काजू लेकर ट्रक चालक और हेल्पर फरार हो गया। पुलिस ने सूझबूझ से 12 घंटों के अंदर दोनों को गिरफ्तार कर लिया। इस मामले में अभी एक अन्य आरोपी की तलाश जारी है। चालक लॉरेंस रोड से गोदाम से काजू लेकर बदरपुर के लिए निकला था।

By shamse alam Edited By: Monu Kumar Jha Wed, 10 Jul 2024 09:04 AM (IST)
Delhi News: 50 लाख रुपये के काजू लेकर भागने वाला चालक और हेल्पर गिरफ्तार। प्रतीकात्मतक फोटो

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली। केशवपुरम थाना क्षेत्र से 50 लाख रुपये का काजू लेकर फरार हुए ट्रक चालक व उसके साथी को पुलिस ने 12 घंटे के अंदर दबोच लिया। उसकी निशानदेही पर सदर बाजार, पुरानी सब्जी मंडी व पुरानी दिल्ली के कई हिस्सों में छिपाए गए काजू को बरामद कर लिया गया।

पुलिस उनसे पूछताछ कर फरार एक अन्य आरोपित का भी पुलिस पता लगा रही है। आरोपित काजू को ठिकाना लगाने के बाद ट्रक को आदर्श नगर मेट्रो स्टेशन के पास छोड़कर फरार हो गए थे। पुलिस ने 80 से अधिक सीसीटीवी कैमरों को खंगालने के बाद आरोपित ट्रक चालक फैजान को बाड़ा हिंदूराव और उसके साथी शब्बीर को मलकागंज से गिरफ्तार कर लिया।

ट्रक चालक पर 50 लाख रुपये का काजू चोरी करने का आरोप

उत्तरी-पश्चिमी जिले के एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि रविवार को केशवपुरम थाना पुलिस को एक कारोबारी ने ट्रक चालक फैजान पर 50 लाख रुपये का काजू चोरी करने की शिकायत की। मालिक ने बताया कि उसने रविवार को फैजान को लॉरेंस रोड स्थित एक गोदाम से छह टन काजू लादकर उसे बदरपुर के एक गोदाम में पहुंचाने के लिए कहा था। काफी देर बाद भी ट्रक चालक नहीं पहुंचा तो मालिक ने फैजान के मोबाइल पर फोन किया। फैजान का फोन बंद मिला।

केशवपुरम थाना पुलिस ने चोरी का मामला किया दर्ज 

उसके बाद मालिक को पता चला कि ट्रक में जीपीएस लगा है। इसके बाद ट्रक की तलाश शुरू की, जिसकी लोकेशन आदर्श नगर मेट्रो स्टेशन के पास मिली। मौके पर पहुंचने पर ट्रक तो वहां मिला, लेकिन ट्रक से काजू गायब मिला। शिकायत पर केशवपुरम थाना पुलिस ने चोरी का मामला दर्ज कर लिया। थाना प्रभारी राजेश कुमार के नेतृत्व में आरोपितों को पकड़ने के लिए एसआइ मुकुल यादव, हेड कांस्टेबल लक्ष्मीकांत, राकेश व अमित नयन की टीम बनाई गई। इसके बाद टीम ने चालक की तलाश शुरू की।

पुलिस टीम ने आसपास सीसीटीवी कैमरों की जांच की। साथ ही ट्रक में लगे जीपीएस से भी जानकारी जुटाई, वहीं पुलिस ने चालक के मोबाइल नंबर को सर्विलांस पर लगाया। 12 घंटे की तलाश के बाद पुलिस ने पहले आरोपित फैजान को बाड़ा हिंदूराव से गिरफ्तार कर लिया। उसकी निशानदेही पर सामान को छिपाने में सहयोग करने वाले शब्बीर को मलकागंज से पकड़ लिया गया।

इनसे पूछताछ के बाद छिपाए गए स्थानों से बारी-बारी कर सभी काजू बरामद कर लिए गए। केशवपुरम पुलिस ने छह माह में 24 घंटे के अंदर कई बड़े मामलों का पर्दाफाश किया है। कई क्विंटल तांबे के तारों की चोरी, 750 ग्राम सोने की लूट और 28 लाख व 25 लाख रुपये की लूट जैसे वारदात में कई गैंग के सदस्यों को गिरफ्तार किया।

योजना बनाकर वारदात को दिया अंजाम

पुलिस (Delhi Police) सूत्रों के अनुसार फैजान कई साल से ट्रक चलाता है। वह आए दिन ड्राइ-फ्रूट्स समेत अन्य सामान को ट्रक पर लादकर एक जगह से दूसरे जगह पहुंचाने का काम करता है। उसका एक दोस्त राकेश अभी पुलिस की पकड़ से बाहर है। राकेश और फैजान ने मिलकर ही काजू चोरी की योजना बनाई थी।

फिर उसे छिपाने के लिए शब्बीर का सहारा लिया। शब्बीर को माल छिपाने के एवज में पैसों का लालच दिया था। तीनों दिल्ली से बाहर काजू बेचकर मोटी रकम हासिल करना चाहते थे, लेकिन पुलिस ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया। राकेश की धड़पकड़ के लिए उसके संभावित ठिकानों पर छापेमारी कर रही है।

यह भी पढ़ें: Kidney Transplant Racket: ऐसे चल रहा था किडनी का गंदा खेल, अपोलो अस्पताल की सर्जन शामिल; जानिए बांग्लादेश से भारत तक का कनेक्शन