नई दिल्ली [राकेश कुमार सिंह]। Motor Vehicle Act 2019: यातायात को लेकर लागू किए गए नए नियमों के उल्लंघन के मामले में बृहस्पतिवार को एक नया रिकार्ड बन गया। हरियाणा के एक ट्रक चालक को नियमों के उल्लंघन के मामले में रोहिणी कोर्ट में दो लाख पांच सौ रुपये का जुर्माना भरना पड़ा। इससे करीब पांच दिन पहले राजस्थान के एक ट्रक चालक ने रोहिणी कोर्ट में एक लाख 47 हजार सात सौ रुपये का चालान भरा था।

दरअसल, यातायात के नए नियमों के लागू होने के बाद दिल्ली स्टेट ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (डीएसटीए) लगातार वाहनों की जांच कर रही है। इसी क्रम में बुधवार रात डीएसटीए ने मुकरबा चौक पर हरियाणा नंबर के एक ट्रक को रोका। यह ट्रक भवन निर्माण सामग्री लेकर जा रहा था। जांच के दौरान ट्रक चालक राम किशन के पास न तो लाइसेंस मिला और न ही रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट। चालक के पास फिटनेस, बीमा और प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र भी नहीं थे। इसके अलावा चालक ने सीट बेल्ट भी नहीं लगा रखी थी।

वहीं, ट्रक में निर्धारित मानक से ज्यादा निर्माण सामग्री थी और उसे ढंका भी नहीं गया था। वजन की जांच से पता चला कि ट्रक में निर्धारित क्षमता से 18 टन ज्यादा सामान लादा गया था। सभी नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर दो लाख पांच सौ रुपये का चालान कर ट्रक को जब्त कर लिया गया। इसके बाद चालक ने रोहिणी कोर्ट में जुर्माने की रकम जमा कराकर ट्रक को छुड़ाया।

किसका कितना कटा चालान
ड्राइविंग लाइसेंस-  5000
ट्रक की आरसी-   10000
फिटनेस-            10000
इंश्योरेंस-              4000
परमिट -            10000
पॉल्यूशन सर्टिफिकेट - 10000
ओवरलोडिंग -             20000
सीट बेल्ट-                     1000

इससे पहले कटा था 1.40 लाख का चालान
इससे पहले दिल्ली में राजस्थान के एक ट्रक मालिक को 1.40 लाख रुपये का जुर्माना भरना पड़ा था। दरअसल, 5 सितंबर को उनके ट्रक को ओवरलोडिंग हालात में पाया गया, जिसके बाद 9 सितंबर को रोहिणी कोर्ट में उन्होंने 1,41,700 रुपये बतौर जुर्माना भरा। जानकारी के अनुसार जुर्माना भरने वाले का नाम भगवान राम था। 

देश में भारी भरकम चालान के कई मामले सामने आए
बता दें कि नया मोटर अधिनियम लागू होने के बाद भारी भरकम चालान काफी चर्चाओं में है। सख्त कानून के कारण लोगों को ट्रैफिक उल्लंघन पर भारी जुर्माना भरना पड़ रहा है। देश के अलग-अलग हिस्‍सों में किसी का 10 हजार रुपये तो किसी का 25 हजार रुपये तो किसी का लाख रुपये से अधिक का चालान कटा है। लोगों के बीच इसे लेकर काफी चर्चाएं हैं।

अभी हाल में ही हरियाणा के रेवाड़ी में एक ट्रक मालिक का 1.16 लाख का चालान कटा था। उसने जोड़-जोड़ कर किसी तरह से ड्राइवर को चालान भरने के पैसे दिए तो वह पैसे लेकर फरार हो गया। हालांकि, उसे पुलिस ने यूपी के फिरोजपुर से गिरफ्तार कर लिया गया। भारी भरकम चालान से लोगों के बीच डर का माहौल है। लोग घर से निकलने से पहले अपने कागजाज और तमाम नियमों के बारे में सोचने को विवश हो गए हैं।

 ये भी पढ़ेंः New MV Act 2019: ट्रैफिक चालान गलत लगे तो जुर्माना भरना जरूरी नहीं, इस तरह दे सकते हैं चुनौती

 

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस