Move to Jagran APP

Delhi News: ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर शिकंजा,अब बुलेट और इनोवा कार से पीछा करेगी टीम

Delhi Transport Departmentजल्द ही इस विंग में 30 नई इनोवा कारें और 36 बुलेट मोटरसाइकिलें जुड़ेंगी।इन कारों और मोटर साइकिलों का सड़कों पर मूवमेंट रहेगा और चालान काटने की जिम्मेदारी रहेगी ।वर्तमान समय में परिवहन विभाग के इस विंग में 54 इनोवा कारें शामिल हैं।

By V K ShuklaEdited By: Pradeep Kumar ChauhanPublished: Sun, 25 Sep 2022 01:42 AM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 05:50 AM (IST)
Delhi News: ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर शिकंजा,अब बुलेट और इनोवा कार से पीछा करेगी टीम
Delhi Transport Department:एक जनवरी से अब तक 12 हजार से अधिक चालान काटे गए हैं।

नई दिल्ली [वी. के. शुक्ला]। Delhi Transport Department:देश की राजधानी दिल्ली में अब यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों की खैर नहीं है।दिल्ली सरकार एक ऐसी व्यवस्था करने जा रही है, जिसके बाद दिल्ली मोटर वाहन अधनियम से संबंधित नियमों का उल्लंघन करने वाले परिवहन विभाग के प्रवर्तन विंग की पकड़ से भाग नहीं सकेंगे। परिवहन विभाग नियमों का पालन कराने के लिए प्रवर्तन विंग को मजबूत कर रहा है।

loksabha election banner

जल्द ही इस विंग में 30 नई इनोवा कारें और 36 बुलेट मोटरसाइकिलें जुड़ेंगी।इन कारों और मोटर साइकिलों का सड़कों पर मूवमेंट रहेगा और चालान काटने की जिम्मेदारी रहेगी ।वर्तमान समय में परिवहन विभाग के इस विंग में 54 इनोवा कारें शामिल हैं।

जिनमें सवार कर्मचारी सड़कों पर एक जगह खड़े होकर वाहनों की जांच करते हैं। मोटर वाहन अधिनियम से संबंधित विभिन्न प्रविधानों के उल्लंघन को रोकने के लिए परिवहन विभाग के प्रवर्तन विंग द्वारा जगह जगह अपने दस्तों को तैनात किया गया है।

परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि विभाग अपने दस्तों द्वारा प्रवर्तन कार्य को मजबूत करने के लिए 36 बुलट मोटरसाइकिलें और 30 नई इनोवा कार को शामिल करेगा।ये कारें और मोटरसाइकिलें आ चुकी हैं।इन्हें जमीन पर उतारने के कार्य का शुभारंभ करने के लिए परिवहन मंत्री कैलाश गहलाेत से समय मांगा है।इन नए वाहनों के बाद नियम तोड़ कर भागने की कोशिश करने वालों को मोटरसाइकिल की सहायता से आसानी से पकड़ा जा सकेगा।

ये मोटरसाइकिलें सड़कों पर रहेंगी।इन पर दो-दो कर्मचारी तैनात रहेंगे।जिनके पास नियमों को तोड़ने वालों का चालान काटने का अधिकार होगा।इसी तरह सड़कों पर उतारी जाने वाली 30 इनोवा कारें भी सड़कों पर एक जगह नहीं खड़ी होंगी और सड़कों पर मूवमेंट में रहेंगी और नियमों का उल्लंघन करने वालों का चालान काटेंगी। परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नये वाहनों की मदद से प्रवर्तन दल और प्रभावी तरीके से अपना कर्तव्य निभा पाएंगे।

परिवहन विभाग बस के लिए निर्धारित लेन संबंधी नियम का अनुपालन सुनिश्चित कर रहा है और इसके तहत अन्य वाहन चालकों से बस लेन में वाहन नहीं चलाने का अनुरोध किया गया है।वर्तमान में एक प्रवर्तन दल में चार कर्मी शामिल हैं और प्रत्येक टीम के एक सदस्य को कम करके टीमों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ परिवहन विभाग इस समस प्रतिदिन 150 से अधिक चालान काट रहा है।एक जनवरी से अब तक 12 हजार से अधिक चालान काटे गए हैं।वहीं इस दौरान अब तक उम्र पूरी कर चुके 5600 वाहन सड़कों से जब्त किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.