Move to Jagran APP

Delhi To Bihar Trains: दीवाली और छठ पूजा के दौरान दिल्ली से बिहार जाने वाली इन ट्रेनों में टिकट फुल, देखें लिस्ट

देशभर में आगामी 1 नवंबर को दीवाली का त्योहार मनाया जाएगा। इसके ठीक छह दिन बाद छठ पूजा है। ऐसे में कमाने के लिए दिल्ली में रह रहे लोग त्योहारी सीजन में ट्रेनों से अपने घर लौटते हैं। इसमें सबसे ज्यादा बिहार जाने वाले यात्रियों की संख्या होती है। त्योहारों के आने से पहले ही ट्रेनों में सीटें फुल हो गई हैं।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Wed, 10 Jul 2024 12:38 PM (IST)
Delhi To Bihar Train: त्योहारों को लेकर बिहार जाने वाली ट्रेनों ने मिल रही भीड़।

 राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। (Delhi To Bihar Trains Hindi) दीपावली और छठ पूजा के समय घर जाने वालों को ट्रेन का टिकट लेने में परेशानी हो रही है। पूर्व दिशा की लगभग सभी ट्रेनों में सीट भर गई हैं। अब प्रतीक्षा सूची का टिकट मिल रहा है। इस स्थिति में लोगों के सामने त्योहार विशेष ट्रेनों का विकल्प है।

मोबाइल ऐप से टिकट लेने में भी यात्रियों को हो रही दिक्कत

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC News) की साइट और मोबाइल ऐप से टिकट लेने में भी यात्रियों को दिक्कत हो रही है। यात्रियों की शिकायत है कि भुगतान करते समय एरर या अमान्य आईडी का मैसेज आ जाता है। वह समय पर टिकट बुक नहीं कर पाते हैं।

देश में एक नवंबर को दीपावली का पर्व

प्रत्येक वर्ष दीपावली (Diwali 2024) और छठ पूजा (Chhath Puja 2024) के समय ट्रेनों में भीड़ बढ़ जाती है। एक नवंबर को दीपावली है। उसके बाद ट्रेनों में छठ पूजा में घर जाने वालों की भीड़ बढ़ने लगती है। आरक्षित कोच के लिए ट्रेन के चलने की तिथि से 120 दिन पहले बुकिंग शुरू होती है।

बिहार जाने वाली ज्यादातर ट्रेनों में मिल रहा प्रतीक्षा सूची का टिकट

टिकट की बुकिंग शुरू होते ही सभी सीटें बुक हो जा रही हैं। डिब्रूगढ़ राजधानी, पटना राजधानी, श्रमजीवी एक्सप्रेस, मगध एक्सप्रेस, विक्रमशिला एक्सप्रेस, भागलपुर व जयनगर गरीब रथ सहित बिहार के अधिकांश शहरों को जाने वाली ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची का टिकट मिल रहा है।

कई यात्रियों की शिकायत है कि आनलाइन टिकट बुक करते समय होने वाली परेशानी की वजह से वह कंफर्म टिकट लेने से वंचित रह गए। आइआरसीटीसी अधिकारियों का कहना है कि एक साथ अधिक लोगों के ऑनलाइन टिकट बुक करने से इस तरह की परेशानी होती है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि सभी रूट पर ट्रेनों में भीड़ की समीक्षा कर जरूरत के अनुसार विशेष ट्रेनों (Diwali and Chhath Puja Special Trains) की घोषणा की जाएगी।

यह भी पढ़ें: UP News: उत्तराखंड की भारी बारिश से यूपी में रेल यात्री परेशान; इज्जतनगर मंडल की त्रिवेणी संग 16 ट्रेनें निरस्त