Move to Jagran APP

अवैध रूप से चल रही अचार फैक्ट्री के टैंक में गिरने से मालिक व बेटे समेत मजदूर की मौत

पिता-पुत्र दिल्ली में रहते थे और अवैध रूप से फैक्ट्री चला रहे थे। टैंक में अचार बनाने के लिए सब्जियों को रसायन में प्रोसेस करते थे। जब दोनों फैक्ट्री देखने गए तो रसायनों के कारण टैंक में गिर गए।

By Amit SinghEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 12:17 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 06:38 PM (IST)
अवैध रूप से चल रही अचार फैक्ट्री के टैंक में गिरने से मालिक व बेटे समेत मजदूर की मौत

गाजियाबाद (जेएनएन)। फैक्ट्रियों में बिना किसी सुरक्षा के नियम-कायदों को ताक पर रख कराया जा रहा काम कर्मचारियों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है। रविवार सुबह गाजियाबाद की ट्रोनिका सिटी स्थित इंडस्ट्रियल एरिया में अचार बनाने की एक फैक्ट्री में पिता-पुत्र समेत तीन लोगों की मौत हो गई। घटना पर एसडीएम (सदर) ने मीडिया को बताया, 'पिता-पुत्र दिल्ली में रहते थे और अवैध रूप से फैक्ट्री चला रहे थे। वहां टैंक जैसा स्पेस था जहां वे अचार बनाने के लिए सब्जियों को रसायन में प्रोसेस करते थे। जब पिता-पुत्र फैक्ट्री देखने गए, रसायनों के कारण टैंक में गिर गए।'

loksabha election banner

दोषी के खिलाफ होगी कार्रवाई 
एसडीएम ने आगे बताया, 'जब उनकी पत्नी ने मदद के लिए आवाज लगाई, एक मजदूर मदद के लिए आगे आया, लेकिन उसकी भी टैंक में गिरकर मौत हो गई। तीनों शवों को बरामद कर लिया गया है। डीएम ने मजिस्ट्रेट स्तर की जांच के आदेश दे दिए हैं। जांच के बाद दोषी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।'

पोस्टमार्टम के लिए भेजे गए शव 
घटना जानकारी होने से क्षेत्र में हड़कंप मच गया। सूचना मिलने पर दमकल विभाग की गाड़ी मौके पर पहुंच गई और कड़ी मशक्कत के बाद दीवार तोड़कर तीनों शवों को बाहर निकाला गया। तीनों शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। हादसे की सूचना मिलने पर गाजियाबाद से एनडीआरएफ की भी एक टीम मौके पर पहुंच गई थी।

अचार गलाने के बनाया गया था टैंक 
जानकारी के मुताबिक, ट्रोनिका सिटी थाना क्षेत्र की चर्च कॉलोनी के दौलतपुरा मोहल्ले में लवकुश (60) की मकान में ही आचार बनाने की फैक्ट्री है। अवैध रूप से मकान के बेसमेंट में चल रही फैक्ट्री में अचार गलाने के लिए एक बड़ा एक टैंक बनाया गया था। रविवार की सुबह पिता-पुत्र फैक्ट्री देखने गए थे इसी दौरान दोनों टैंक में गिर गए, पिता-पुत्र को बचानेे के लिए एक मजदूर आगे आया, लेकिन वो भी टैंक में गिर गया।  

टैंक में बनी गैस जानलेवा साबित हुई 
पुलिस को मामले की सूचना दी गई। सूचना पाकर पुलिस व अग्निशमन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई है।पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद तीनों शव को बाहर निकाला। इस दौरान पुलिस को एक दीवार भी तोड़नी पड़ी। 

पूरे मामले की होगी जांच 
पूरे मामले पर एसएसपी गाजियाबाद वैभव कृष्ण का कहना है कि मामले में लापरवाही किस स्तर पर हुई है, इसकी जांच की जाएगी और दोषी पाए जाने पर किसी भी आरोपी को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है और तमाम प्रयास किए जा रहे हैं । इसके साथ ही फैक्ट्री को पूरी तरह से खाली करा लिया गया। इस घटना में अचानक ही तीन लोगों की मौत हो जाने के बाद से पूरे इलाके में शोक व्याप्त है। मरने वालों में से 2 लोग एक ही घर के यानी बाप और बेटे हैं। इस हादसे के बाद उनके घर में कोहराम मचा हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.