नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस (CoronaVirus) के कारण देशव्यापी लॉकडाउन को तोड़ते हुए शनिवार को आनंद विहार बस अड्डे पर जनसैलाब उमड़ पड़ा है। बस अड्डे से जिधर नजर जा रही उधर लोगों का सिर्फ हूजूम ही नजर आ रहा। लॉकडाउन की सारी व्यवस्थाएं यहां पूरी तरह से चरमरा गई हैं। लॉकडाउन के बाद चारों ओर हुए सन्नाटे को लोगों की भीड़ ने कोलाहल में तब्दील कर दिया है। हर कोई भाग रहा है। जिधर से अमुक इलाके में जाने वाली बस जाने की सूचना आ रही उधर ही लोग भाग रहे। हालांकि  यहां थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई तो कई किलोमीटर लंबी लाइन लग गई।

नजर आ रही लंबी कतार

लॉकडाउन की धज्जियां सिर्फ आनंद विहार पर ही नहीं उड़ रही थी। बल्कि आनंद विहार आने वाले सभी रास्ते पर लोगों की लंबी कतारें नजर आ रही थीं। चाहे एनएच-नौ हो, रोड नंबर 57, कोंडली नहर रोड सहित अन्य मार्गों पर लोग बैग टांगे, बोरे को सिर पर उठाए और बच्चों और महिलाओं के साथ लिए लगातार चले जा रहे।

भयावह तस्‍वीरें आ रही सामने

लॉकडाउन के बीच कोरोना वायस से लड़े जा रहे जंग के बीच इस तरह की भचावह तस्वीर अंदर से हिला दे रही कि ऐसे कोरोना कैसे काबू होगा और यह भीड़ जहां जाएगी वहां कोरोना वायरस के संक्रमण की क्या स्थिति होगी।

पिछले तीन दिनों से जारी है यह पलायन

प्रवासी मजदूरों का पलायन पिछले तीन दिनों से जारी है। लेकिन, शनिवार को यह संख्या कई गुना बढ़ गई। भय, भूख और भविष्य की अनिश्चितता में लोग दिल्ली व आसपास के इलाकों को छोड़कर अपने गांव लौट रहे हैं। पहले कुछ लोग पैदल ही अपने गांवों की तरफ लौटने लगे थे लेकिन दो दिन से बस चलने की वजह से हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। लगातार लोगों के आने का सिलसिला जारी है।

40-40 किलोमीटर पैदल चल आ रहे आनंद विहार

शुक्रवार रात भर लोग आते रहे। शनिवार सुबह से तो आनंद विहार आने का सिलसिला लगातार बढ़ता ही गया और दोपहर आते-आते तो भीड़ की गिनती करना मुश्किल हो गया। लोग 40-40 किलोमीटर पैदल चलकर आनंद विहार पहुंच रहे थे। यहां पहुंचने वाले लोगों ने बताया कि उन्हें यह पता चला था कि आनंद विहार से यूपी के कई जिलों के लिए बसें चलाई जा रही हैं।

थर्मल स्‍क्रीनिंग की व्‍यवस्‍था

इसलिए वे घर पहुंचने की जल्दी में पैदल ही बस अड्डे की ओर निकल पड़े हैं। यहां पहुंचने पर उन्हें पता चला कि बसें आनंद विहार बस अड्डे से नहीं बल्कि सड़क के दूसरी ओर स्थित कौशांबी बस अड्डे से चलाई जा रही हैं। फिर ये सभी लोग कौशांबी बस अड्डे की ओर जाने लगे। लेकिन कुछ समय बाद यहां दिल्ली पुलिस ने इन्हें लाइन में लगा दिया। क्योंकि थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था कर दी गई। जिससे कौशांबी अस अड्डे से लेकर आनंद विहार बस अडड़े के पास एक किलोमीटर से भी लंबी लाइन लग गई। इस दौरान आनंद विहार और कौशांबी बस अड्डे को जोडऩे वाले फुट ओवर ब्रिज से लेकर आनंद विहार अंडरपास तक और दूसरी ओर स्थित पेट्रोल पंप तक यात्रियों की दो-दो लाइनें लग गईं। भीड़ हजारों की थी जिससे स्क्रीनिंग में समय लग रहा था जिससे यात्रियों को दो से तीन घंटे तक लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ा। फिर स्क्रीनिंग के बाद उन्हें बस अड्डे में प्रवेश मिला।

पुलिस के जवान व्‍यवस्‍था बनाने में जुटे

बड़ी संख्या में मौजूद रहे दिल्ली पुलिस के जवान आनंद विहार बस अड्डे के बाहर बड़ी संख्या दिल्ली पुलिस के जवान व्यवस्था बनाने में जुटे रहे। इस दौरान महिला पुलिसकर्मी भी मौजूद रहीं। साथ ही पुलिसकर्मी सभी यात्रियों को बारी-बारी से थर्मल स्क्रीनिंग के लिए आगे बढ़ाते रहे।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Posted By: Prateek Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस