Move to Jagran APP

दिल्ली एयरपोर्ट जाना हुआ और आसान, इस फ्लाइओवर से बचेगा 15 मिनट

शनिवार को राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से वन वे धौला कुआं फ्लाईओवर को खोल दिया गया। इसका उद्घाटन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 02 Mar 2019 04:27 PM (IST)Updated: Sat, 02 Mar 2019 04:28 PM (IST)
दिल्ली एयरपोर्ट जाना हुआ और आसान, इस फ्लाइओवर से बचेगा 15 मिनट
दिल्ली एयरपोर्ट जाना हुआ और आसान, इस फ्लाइओवर से बचेगा 15 मिनट

नई दिल्ली, जेएनएन। अब धौला कुआं पर ट्रैफिक का दबाव ज्यादा होने से एयरपोर्ट की ओर जा रहे वाहनों को घंटों जाम की समस्या से अब सामना नहीं करना पड़ेगा। शनिवार को राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से वन वे धौला कुआं फ्लाईओवर को खोल दिया गया। इसका उद्घाटन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया। इससे धौला कुआं मेट्रो स्टेशन के बाद टी प्वाइंट पर आने वाली लालबत्ती खत्म हो जाएगी। इस लालबत्ती के कारण प्रतिदिन वाहन काफी समय तक फंसे रहते थे। इस फ्लाईओवर के खुलने के बाद वाहन चालकों का 15 मिनट समय बचेगा।

loksabha election banner

इस फ्लाइओवर के खुल जाने से एयरपोर्ट से सरदार पटेल मार्ग की ओर जाने वाले वाहनों को मेट्रो स्टेशन के पास वाली रेडलाइट पर रुकना नहीं पड़ेगा। यहां पर दिल्ली कैंट से आने वाली रोड कनॉट प्लेस वाली रोड में आकर मिलती है। कई बार एयरपोर्ट से वीआइपी के आवागमन की वजह से ट्रैफिक जाम की समस्या खड़ी हो जाती थी। अब इस दिक्कत से निजात मिलेगी।

डीएनडी-केएमपी राजमार्ग दो साल में

रिंग रोड पर डीएनडी जंक्शन से वाया कालिंदी कुंज और फरीदाबाद बाईपास होते हुए केएमपी एक्सप्रेस-वे से जुड़ने वाले 59.37 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग का शुक्रवार को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शिलान्यास किया।

दिल्ली-हरियाणा सीमा के गांव मीठापुर से लगते बाईपास के किनारे आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह, कृष्णपाल गुर्जर, हरियाणा के उद्योग मंत्री विपुल गोयल, भाजपा सांसद रमेश विधुड़ी, महेश गिरी भी उपस्थित थे। 3580 करोड़ रुपये की लागत से एक साथ तीन चरणों में बनने वाले इस राजमार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर-19 का विस्तारित हिस्सा माना जाएगा। इसके पहले चरण में छह लेन और दूसरे व तीसरे चरण में छह लेन का मुख्य मार्ग और दोनों तरफ तीन-तीन लेन की सर्विस रोड बनाई जाएगी। पहला चरण रिंग रोड डीएनडी से कालिंदी कुंज तक करीब सात किलोमीटर लंबा उपरिगामी मार्ग तथा कालिंदी कुंज से फरीदाबाद बाईपास के पहले मीठापुर जंक्शन तक सात किलोमीटर का राजमार्ग होगा।

दूसरे चरण में फरीदाबाद बाईपास से राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर-19 तक 26 किलोमीटर तथा इसके बाद 20 किलोमीटर लंबा केएमपी तक छह लेन का राजमार्ग बनेगा। केएमपी से यह राजमार्ग दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे के इंटरचेंज से जुड़ेगा। गडकरी ने बताया कि इससे केएमपी तक महज 30 मिनट में पहुंचा जा सकेगा वहीं आगे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे से मुंबई की दूरी भी 12 घंटे में तय की जा सकेगी।

विस्तारित मार्ग की विशेषताएं

  • मेट्रो लाइन के चार स्थानों पर दो स्तरीय क्रॉसिंग होगी
  • दिल्ली को प्रदूषण से मुक्ति मिलेगी
  • बदरपुर बॉर्डर के फ्लाईओवर से आश्रम तक जाम से मुक्ति
  • नए राजमार्ग पर स्थानीय यातायात के लिए 18 अंडरपास बनेंगे
  • नए राजमार्ग पर स्थानीय लोगों को सुविधा के लिए 9 इंटरचेंज की सुविधा मिलेगी
  • छह लेन के मुख्य मार्ग के साथ तीन-तीन मार्ग की सर्विस रोड भी बनेगी।
  •  इस मार्ग का 85 फीसद हरियाणा और 15 फीसद हिस्सा दिल्ली में होगा
  • दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग से मार्ग निर्माण की अनुमति मिल चुकी है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.