नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। दिल्ली में सप्ताहांत कर्फ्यू और सम विषम समाप्त कर दिया गया है। इससे दुकानदारों ने राहत की सांस ली है, लेकन अब भाजपा ने बाजारों में कोरोना से बचाव के नियमों का पालन कराने की जिम्मेदारी दिल्ली सरकार को सौंपने की मांग की है। उसका कहना है कि सरकार का काम सिर्फ जुर्माना वसूलना नहीं बल्कि नियमों का पालन कराना भी है।

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने कहा कि सरकार नियमों का पालन न करने पर जुर्माना तो वसूल रही है लेकिन नियम लागू कराने की जिम्मेदारी नहीं ले रही। सरकार की लापरवाही से हालात काबू से बाहर होते हैं और अदालत को हस्तक्षेप करना पड़ता है। बाद में कई तरह के प्रतिबंध लगाने पड़ते हैं। उन्होंने कहा कि बचाव के नियमों की जिम्मेदारी दुकानदारों पर डाल दी गई है।

यह उचित नहीं है। उन्होंने कहा है कि दिल्ली सरकार ने इस महीने कोरोना नियम का पालन नहीं करने वालों से रोजाना करीब एक करोड़ रुपया जुर्माना वसूला है। नियमों का पालन नहीं करने वालों से जुर्माना वसूलना ठीक है, लेकिन इस राशि का उपयोग बाजारों में कोरोना नियमों का पालन कराने पर किया जाना चाहिए।

उन्होंने उपराज्यपाल से अनुरोध किया है कि वह दिल्ली सरकार को निर्देश दें कि बाजारों में कोरोना नियमों का पालन कराने की जिम्मेदारी संबंधित एसडीएम को दी जाए। बाजारों में सिविल डिफेंस के वालंटियर नियुक्त शारीरिक दूरी का पालन सुनिश्चित कराने की जरूरत है। मास्क नहीं पहनने वालों को मास्क दिया जाना चाहिए। बाजार में आने वालों को सैनिटाइज करने की भी व्यवस्था होनी चाहिए। कोरोना से बचाव के नियमों का पालन कराने के लिए मार्केट एसोसिएशन का भी सहयोग लिया जाना चाहिए।

Edited By: Pradeep Chauhan