नोएडा, जेएनएन। ओखला पक्षी विहार में प्रवासीय पक्षियों के लिए दस स्थानों पर आइलैंड बनाए जाएंगे। करीब चार किलोमीटर में फैले पक्षी विहार के विभिन्न स्थानों पर यह आइलैंड बनाए जाएंगे। फिलहाल वन विभाग पक्षी विहार में साफ-सफाई का कार्य कर रहा है। माह के अंत तक सफाई कार्य पूरा होने के बाद आइलैंड पर कार्य शुरू होगा।

अगले महीने शुरू होगा काम

प्रभागीय वनाधिकारी प्रमोद कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि पक्षियों को बैठने और भोजन के लिए ऊंची व दलदली जमीन चाहिए होती है। दलदली जमीन के आसपास पानी में छोटी-छोटी मछलियां व कीड़े एकत्र होते हैं। प्रवासी पक्षी इनका शिकार करते हैं। पक्षी विहार में हर साल पक्षियों के लिए आइलैंड बनाया जाता है। बारिश में यह आइलैंड खराब हो जाता है। अगले माह से आइलैंड बनाने का कार्य शुरू किया जाएगा।

कार्य में लगाए दए 20 से अधिक मजदूर

उन्होंने बताया कि पक्षी विहार में भारी मात्र में जलकुंभी व पटेरा समेत अन्य जंगली घास उग आई हैं। एक सप्ताह से इनकी सफाई का कार्य चल रहा है। इसके लिए 20 से अधिक मजदूरों को लगाया गया है। पक्षी विहार में नेचर ट्रेल व मार्ग की साफ-सफाई भी की जा रही है। पर्यटकों के लिए बायो शौचालय लगा दिया गया है। पानी व फास्ट फूड की भी व्यवस्था करने की योजना है। अक्टूबर माह के अंत तक प्रवासी पक्षी आने शुरू हो जाएंगे। इससे पहले सभी कार्य पूरे कर लिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: एक बार आइए तो सही, कंकरीट के जंगलों से दूर, परिंदों की चहचहाहट के बीच Agra News

Posted By: Pooja Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप