Move to Jagran APP

Delhi Weather Update: दिल्ली-NCR में गुलाबी ठंड के मौसम में छूट रहा है पसीना, तेजी से बढ़ रहा तापमान

Delhi-NCR Weather Update दिल्ली-एनसीआर में फरवरी माह में गर्मी ने 17 साल का रिकार्ड बना दिया है। पिछले 55 साल में यह फरवरी तीसरा सबसे गर्म माह हो गया है। अभी अगले दो दिन और तापमान कमोबेश इतना ही बना रहेगा।

By Abhishek TiwariEdited By: Abhishek TiwariPublished: Tue, 21 Feb 2023 07:52 AM (IST)Updated: Tue, 21 Feb 2023 07:52 AM (IST)
Delhi Weather Update: दिल्ली-NCR में गुलाबी ठंड के मौसम में छूट रहा है पसीना, तेजी से बढ़ रहा तापमान
Delhi Weather Update: दिल्ली-NCR में गुलाबी ठंड के मौसम में छूट रहा है पसीना

नई दिल्ली [धनंजय मिश्रा]। फरवरी को गुलाबी ठंड के लिए जाना जाता है। पिछले दो दिन से दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज काफी बदल गया है। लोगों को अब गर्मी महसूस होने लगी है। सोमवार को तेज धूप और गर्मी के कारण लोगों के पसीने छूटे। दिनभर खिली रही तेज धूप के बीच राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से नौ डिग्री अधिक 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

loksabha election banner

दिल्लीवासियों को घर में पंखा चलाकर बैठना पड़ा। इससे पहले इतना अधिक तापमान 26 फरवरी 2006 को 34.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था, जो इस माह का आल टाइम रिकार्ड है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसा लग रहा है कि सर्दी अचानक चली गई।

उत्तर भारत में फरवरी ने उच्च तापमान का कीर्तिमान भी बना लिया है। रविवार को शहर का अधिकतम तापमान 32.5 और न्यूनतम 15.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार मंगलवार को आसमान बिल्कुल साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 33.0 और न्यूनतम 14 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

सेक्टर-39 निवासी कमलेश कुमार का कहना है कि दिन भर तो गर्मी लग रही है मगर शाम होते ही सर्दी लगने लगती है। फरवरी में इतनी गर्मी का पड़ना ठीक नहीं है। जब अभी यह हाल है तो मई जून में क्या होगा इसका सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है।

पक्षिमी विक्षोभ के अभाव से बढ़ रही गर्मी

मौसम विभाग के मुताबिक फरवरी माह में इतनी अधिक गर्मी की वजह मजबूत पश्चिमी विक्षोभों का अभाव है। स्काईमेट वेदर के अनुसार 26-27 फरवरी को एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के आसार हैं, इस दौरान हल्की वर्षा भी हो सकती है। हालांकि इससे भी गर्मी के तेवर पर कुछ खास असर नहीं पड़ेगा और परेशानी जारी रहेगी।

लगातार चौथे दिन ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रही दिल्ली की हवा

लगातार चौथे दिन सोमवार को दिल्ली की हवा ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई। अगले कई दिन कमोबेश यही स्थिति रह सकती है। 2022 की तुलना में इस साल फरवरी माह अधिक प्रदूषित रह सकता है। पिछले साल फरवरी में चार ही दिन ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रहे थे। इस साल सोमवार को चौथा दिन रहा जो इस श्रेणी में दर्ज किया गया।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार सोमवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 324 ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रहा। दिल्ली के अनेक इलाकों का एक्यूआइ तो ‘गंभीर’ श्रेणी में रहा। पीएम 2.5 का स्तर 311 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर जबकि पीएम 10 का स्तर 205 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया।

एनसीआर में गुरुग्राम की हवा ‘बहुत खराब’ जबकि शेष जगहों की ‘खराब’ श्रेणी में रही। सफर इंडिया का कहना है कि अभी हवा की दिशा उत्तर पूर्व दिशा से आ रही है और इसकी गति भी चार से 10 किमी प्रति घंटा तक ही है। इसीलिए प्रदूषक कणों का बिखराव नहीं हो पा रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.