Move to Jagran APP

Swachh Survekshan 2021: स्वच्छ सर्वेक्षण रैंकिंग में नई दिल्ली नगरपालिका परिषद को मिला पहला स्थान

Swachh Survekshan 2021 स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के अंतर्गत नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) को 1-3 लाख आबादी की श्रेणी में देश का सबसे स्वच्छ शहर होने के लिए पहली रैंकिंग के अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 20 Nov 2021 05:13 PM (IST)Updated: Sat, 20 Nov 2021 05:13 PM (IST)
पालिका परिषद को " प्रेरक दौर सम्मान में प्लेटिनम सिटी (दिव्य) " के रूप में रखा है।

नई दिल्ली [नेमिष हेमंत]। स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के अंतर्गत नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) को 1-3 लाख आबादी की श्रेणी में देश का सबसे स्वच्छ शहर होने के लिए पहली रैंकिंग के अवार्ड से सम्मानित किया गया है। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद को भारत सरकार के आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा परिभाषित 5 सितारा कचरा मुक्त शहर और वाटर प्लस प्रमाणित श्रेणी के रूप में भी चुना गया है। इन सभी रैक्स को मिलाकर पालिका परिषद को " प्रेरक दौर सम्मान में प्लेटिनम सिटी (दिव्य) " के रूप में रखा है।

loksabha election banner

भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी की उपस्थिति में  पुरस्कार वितरित किया। आवास और शहरी मामलों के राज्यमंत्री कौशल किशोर, भारत के विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री, महापौर, देशभर के विभिन्न शहरों के गणमान्य व्यक्ति इस समारोह में उपस्थित थे। यह पुरस्कार नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के अध्यक्ष - धर्मेंद्र के नेतृत्व में सचिव - श्रीमती ईशा खोसला, एमओएच - डॉ रमेश कुमार और सीएमओ - डॉ शकुंतला ने प्राप्त किया ।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत कचरा मुक्त भारत बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विज़न से स्वच्छ सर्वेक्षण भारत में चालू किया गया यह दुनिया का सबसे बड़ा स्वच्छता सर्वेक्षण है। यह स्वच्छ सर्वेक्षण 2016 में शुरू हुआ था, तब केवल 73 शहरों ने इसमे भाग लिया था और जब आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (एमओएचयूए), भारत सरकार ने आज वर्ष 2021 में आयोजित छठे स्वच्छ सर्वेक्षण सर्वेक्षण का परिणाम घोषित किया है तो इसमें 4320 शहरों ने भाग लिया है।

आज का यह स्वच्छ अमृत महोत्सव पुरस्कार समारोह नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित किया गया, जिसमें विभिन्न श्रेणियों में लगभग 300 शहरों को पुरस्कार दिए गए हैं। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद सेवा मानकों में उत्कृष्टता स्थापित करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है और इसका उद्देश्य अपने निवासियों को विश्व स्तरीय नागरिक सुविधाएं प्रदान करना है। इस प्रयास के तहत नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने आवासन और शहरी मामलों के मंत्रालय के साथ मिलकर नई दिल्ली में आज के कार्यक्रम को कचरा मुक्त कार्यक्रम बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई । 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.