नई दिल्ली [राकेश कुमार सिंह]। समाचार चैनल पर डिबेट के दौरान पैगंबर मोहम्मद साहब के खिलाफ कथित तौर पर आपत्तिजनक टिप्पणी और बयान को लेकर भारतीय जनता पार्टी से निलंबित हो चुकीं नुपुर शर्मा की मुसीबत बढ़ सकती है। जहां एक ओर मुंबई पुलिस हेट स्पीप को लेकर दर्ज मामले में नुपुर शर्मा को नोटिस थमाने की कवायद में जुटी है तो वहीं दिल्ली पुलिस भी सक्रिय हो गई है।

नुपुर शर्मा से सेल अगले सप्‍तह कर सकती है पूछताछ

मिली ताजा जानकारी के मुताबिक, घृणित बयानबाजी मामले में भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नुपुर शर्मा से दिल्ली पुलिस साइबर सेल (Delhi Police Cyber Cell) जल्द पूछताछ करने वाली है। इससे उनकी मुसीबत बढ़ सकती है, हालांकि यह एक सामान्य पूछताछ है, जो एफआइआर दर्ज होने के बाद सामान्य तौर पर किसी भी राज्य की पुलिस करती ही है।

बताया जा रहा है कि दिल्ली पुलिस आपत्तिजनक टिप्पणी के अन्य मामलों में इंटरनेट मीडिया पर भड़काऊ टिप्पणी करने वाले 35 अन्य से भी पूछताछ करने वाली है। इनमें नुपुर शर्मा भी शामिल हैं, जिन्होंने टीवी डिबेट के दौरान तथाकथित रूप से आपत्तिजनक बयान दिया था।

यहांपर बता दें कि हाल ही में दो अलग –अलग इस मामले में दो मुकदमा दर्ज किया गया था। देशभर में बवाल के चलते अभी इस मामले पर दिल्ली पुलिस साइबर सेल आगे नहीं बढ़ पा रही थी। अब माना जा रहा है कि अगले सप्ताह नुपुर शर्मा से कभी भी पूछताछ शुरू हो सकती है।

यहां पर बता दें कि जून के दूसरे सप्ताह में पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कथित टिप्पणी को लेकर भाजपा से निलंबित नुपुर शर्मा और दिल्ली भाजपा के पूर्व नेता नवीन कुमार जिंदल पर भी मुकदमा दर्ज किया गया था।

दिल्ली पुलिस ने इस बाबत बताया था कि कुछ लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गाय है, जो कथित तौर पर नफरत भरे संदेश यानी हेट मैसेज फैला रहे हैं। ऐसे लोग विभिन्न समूहों को उकसा रहे हैं और ऐसी स्थिति पैदा कर रहे हैं जो सार्वजनिक शांति-व्यवस्था बनाए रखने के लिए हानिकारक है।

दिल्ली पुलिस ने जानकारी दी थी कि विशेष प्रकोष्ठ की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशन (आईएफएसओ) इकाई ने नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल समेत करीब 9 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। पुलिस के मुताबिक प्राथमिकी में नूपुर शर्मा, नवीन कुमार जिंदल, शादाब चौहान, सबा नकवी, मौलाना मुफ्ती नदीम, अब्दुर रहमान, गुलजार अंसारी, अनिल कुमार मीणा और पूजा शकुन के नाम शामिल हैं। इन सभी पर नफरत भरे बयान के जरिए माहौल खराब करने का आरोप है।

गौरतलब है कि नुपुर शर्मा ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में मिले कथित शिवलिंग मसले पर एक टीवी समाचार चैनल पर डिबेट के दौरान पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कथित तौर पर विवादास्पाद टिप्पणी की थी।

जिसके बाद उनकी आलोचना होने लगी थी. कई मुस्लिम देशों ने भी इस बयान की निंदा की, जिसके बाद भाजपा ने उन्हें पार्टी से सस्पेंड कर दिया, वहीं विवादास्पद ट्वीट को लेकर नवीन कुमार जिंदल को भी पार्टी से निकाल दिया। नुपुर शर्मा पर मुंबई में भी हेट स्पीच को लेकर मामला दर्ज किया गया है। 

Edited By: Jp Yadav