Move to Jagran APP

लू के थपेड़ों में भी तरोताजा कर देंगे तरबूज, संतरे और रोजमैरी से तैयार ये समर कूलर ड्रिंक्स

धूप में ज्यादा देर रहने से हीटस्ट्रोक की समस्या भी हो सकती है लेकिन इस समस्या से राहत पाने के लिए हम आपको कुछ मौसमी फलों से ऐसे ड्रिंक्स की रेसेपी बताएंगे जिन्हें पीकर आप लू में भी समर कूल रहेंगे।

By Prateek KumarEdited By: Published: Fri, 13 May 2022 04:34 PM (IST)Updated: Fri, 13 May 2022 04:34 PM (IST)
लू के थपेड़ों में भी तरोताजा कर देंगे तरबूज, संतरे और रोजमैरी से तैयार ये समर कूलर ड्रिंक्स
जायका : लू में भी रहें समर कूल

नई दिल्ली [रितु राणा]। अगर आपको धूप व गर्मी के कारण थकावट महसूस हो रही है, तो आपको ऐसे होम मेड समर कूलर ड्रिंक्स की जरूरत है, जो शरीर के साथ आपके मस्तिष्क को भी तरोताजा कर सकें। धूप में ज्यादा देर रहने से हीटस्ट्रोक की समस्या भी हो सकती है, लेकिन इस समस्या से राहत पाने के लिए हम आपको कुछ मौसमी फलों से ऐसे ड्रिंक्स की रेसेपी बताएंगे, जिन्हें पीकर आप लू में भी समर कूल रहेंगे। ओखला स्थित क्राउन प्लाजा के असिस्‍टेंट रेस्‍त्रां मैनेजर एंड मिक्‍सो लाजिस्‍ट शमन पठानिया ने तरबूज, संतरे, रोजमैरी से घर में भी आसानी से तैयार होने वाले समर कूलर एनर्जी ड्रिंक्स तैयार किए हैं।

loksabha election banner

वाटर मेलन बेसिल फ्रेसका 

इसे बनाने के लिए आप ताजा तरबूज, नींबू का रस, बर्फ (आइस) क्यूब, तीन-चार पुदीने के पत्ते, तीन-चार तुलसी के पत्ते, 60 मिली लीटर सोडा और अनार का रस निकाल लें। अब इसे बनाने के लिए सबसे पहले तरबूज को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर, उसके बीज निकाल लें और मिक्सर करके छान लें। अब गिलास में तरबूज के रस के ऊपर सोडा और अनार का रस डालें। ड्रिंक को यदि गार्निश भी करना चाहते हैं तो ऊपर ताजा पुदीना पत्ता और तरबूज के बारीक टुकड़े डाल सकते हैं।

रोजमैरी स्पाइज्ड ओरेंज स्प्राइट्जर

इस हेल्दी ड्रिंक को तैयार करने के लिए आपको एक चौथाई कप चीनी, रोजमैरी (गुलमेंहदी) की एक बड़ी टहनी, एक चौथाई कप पानी, 180 मिली लीटर संतरे का रस, 60 मिली लीटर सोडा, एक जायफल और जरूरत अनुसार शहद लेना है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक छोटा पैन लें और उसमें एक चम्मच चीनी, रोजमैरी के पत्ते, एक गिलास पानी डालकर हल्की आंच पर पांच मिनट पकाएं। फिर 10 मिनट के लिए ठंडा कर लें। रोजमैरी सीरप तैयार है। 180 मिली लीटर संतरे के रस के साथ रोजमैरी सीरप डाल दें और इसमें बर्फ और पिसा हुआ जायफल मिलाकर शेक कर लें। अब तैयार ड्रिंक को एक गिलास में निकाल लें और ऊपर से सोडा, शहद डाल दें रोजमैरी के पत्तों से गार्निश कर लें। इसे पीने के साथ ही आपकी थकान गायब हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.