Move to Jagran APP

Delhi Metro: अंगूठे के निशान से मुफ्त सफर कर पाएंगे छात्र-छात्राएं, जानें और किसे मिलेगा लाभ

Delhi Metro सबकुछ ठीक रहा तो आने वाले समय में केंद्र में सत्तासीन नरेंद्र मोदी सरकार दिल्ली-एनसीआर के लोगों को बड़ा तोहफा दे सकती है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 07 Nov 2019 10:24 AM (IST)Updated: Thu, 07 Nov 2019 11:35 AM (IST)
Delhi Metro: अंगूठे के निशान से मुफ्त सफर कर पाएंगे छात्र-छात्राएं, जानें और किसे मिलेगा लाभ
Delhi Metro: अंगूठे के निशान से मुफ्त सफर कर पाएंगे छात्र-छात्राएं, जानें और किसे मिलेगा लाभ

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। सबकुछ ठीक रहा तो आने वाले समय में केंद्र में सत्तासीन नरेंद्र मोदी सरकार दिल्ली-एनसीआर के लोगों को बड़ा तोहफा दे सकती है। दरअसल, केंद्र सरकार बुजुर्गों, महिलाओं और छात्र-छात्राओं के लिए दिल्ली मेट्रो में मुफ्त सफर का एलान करने वाली है। इस बाबत केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी पहले ही चर्चा कर चुके हैं। कुछ महीने पहले हरदीप सिंह पुरी ने कहा था कि बुजुर्गों, छात्र-छात्राओं को दिल्ली मेट्रो में छूट दी जा सकती है। तब उन्होंने कहा था कि इस बाबत योजना पर काम हो रहा है।  उन्होंने यह भी कहा था कि जरूरतमंद को इसका लाभ मिले, यह भी जरूरी है।  

loksabha election banner

अंगूठे के निशान से होगी दिल्ली मेट्रो में मुफ्त यात्रा

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) का कहना है कि महिलाओं, बुजुर्गों के साथ छात्र-छात्राओं को मेट्रो में मुफ्त सफर के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। छूट का लाभ लेने लिए महिलाओं, बुजुर्गों और छात्रों को केवाइसी कराना होगा। इस सुविधा के लिए मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश के समय स्मार्ड कार्ड के साथ अंगूठे का निशान भी देना होगा। DMRC के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह का कहना है कि यह योजना कब से शुरू होगी? यह तय नहीं है, लेकिन दिल्ली मेट्रो की ओर से पूरी तैयारी है। यहां पर बता दें कि केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी के एलान के बाद इस पर विचार शुरू हो गया था कि कैसे जरूरतमंदों को छूट दी जाए। यही वजह है कि काम अटका हुआ था।

अगली बार बसों में मिल सकती है मुफ्त यात्रा

गौरतलब है कि ऑड-इवेन का तीसरा दिन भी सफलतापूवर्क गुजरा है। बुधवार को भी दिल्ली के लोगों को जाम की समस्या से जूझना नहीं पड़ा। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि दिल्ली के लोग सरकार के साथ हैं। उनके समर्थन से यह सफलता के साथ आगे बढ़ रहा है। प्रदूषण लगातार नीचे आ रहा है। एक सवाल के जवाब में गहलोत ने कहा कि आने वाले समय में ऑड-इवेन के दौरान बसों में सभी को मुफ्त सफर कराने पर विचार किया जा सकता है। इस बार समय निकल चुका है। दरअसल, पूछा गया था कि दूसरे देशों में ऑड- इवेन के दौरान सार्वजनिक परिवहन की सरकारी सेवाओं को मुफ्त रखा जाता है। क्या दिल्ली में भी इसे किया जा सकता है? इस पर उन्होंने कहा कि सुझाव अच्छा है। बसों में सफर करने के लिए यह व्यवस्था लोगों को प्रेरित कर सकती है। तीसरे दिन कुल 709 चालान काटे गए हैं। इसमें यातायात पुलिस ने 406, परिवहन विभाग ने 185 तथा राजस्व विभाग ने 118 चालान काटे हैं। चालान काटने के लिए यातायात पुलिस और परिवहन विभाग द्वारा 200-200 टीमें लगाई गई हैं।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.