नई दिल्ली [रीतिक मिश्रा]। कोरोना महामारी के चलते राजधानी के सभी स्कूल बंद हैं। बीते साल की तरह इस साल भी छात्रों ने गणतंत्र दिवस आनलाइन माध्यम से मनाया। निजी स्कूलों द्वारा 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए थे। प्रधानाचार्यों के मुताबिक स्कूलों में तिरंगा झंडा फहराया गया। इस कार्यक्रम को छात्रों ने आनलाइन माध्यम से देखा। प्राइमरी कक्षा के छात्रों ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की वेशभूषा में प्रस्तुति दी। इससे ऊपर की कक्षा के छात्रों ने देशभक्ति कविता लेखन, पोस्टर निर्माण, देश भक्ति गीत व पावर प्वाइंट प्रेसेंटेशन दी।

आइपी एक्सटेंशन स्थित नेशनल विक्टर पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या वीना मिश्रा ने छात्रों के लिए आनलाइन माध्यम से कार्यक्रम का आयोजन किया था। इस दौरान उन्होंने छात्रों को आजादी के पहले और बाद के भारत पर चर्चा की। साथ ही छात्रों से आग्रह किया कि वे भारत की समृद्ध संस्कृति की विरासत को बनाए रखें और अगले पच्चीस सालों में राष्ट्र को खुशहाली और समृद्धि के शानदार युग में ले जाने की जिम्मेदारी लें। वहीं, इस कार्यक्रम में छात्रों ने देशभक्ति फिल्म और कविता साझा की। साथ ही छात्रों ने स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देने के लिए कई चित्र, पोट्रेट्स, टी-शर्ट पेंटिंग, बुकमार्क भी बनाए।

वहीं, शालीमार बाग स्थित माडर्न पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या अल्का अरोड़ा ने बताया कि स्कूल के छात्रों ने तिरंगे के रंग में व्यंजन बनाने की प्रतियोगिता में भाग लिया था। छात्रों ने एक से बढ़कर एक व्यंजन बनाएं और सभी को तिरंगे के रंग में सजाया। वसुंधरा एंक्लेव स्थित एवरग्रीन पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या प्रियंका गुलाटी ने बताया कि छात्रों को आनलाइन कार्यक्रम के जरिए 73वें गणतंत्र दिवस के बारे में बताया। उन्हें ये भी बताया कि भारत ने साल दर साल कितनी तरक्की की है। इसमें आजादी के पहले और बाद के भारत में प्रमुख मुद्दों पर भी चर्चा की।

Edited By: Mangal Yadav