नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। कोरोना संक्रमण के चलते दिल्ली विश्वविद्यालय बंद है। छात्र घर से ही पढ़ाई एवं परीक्षा दे रहे हैं। पढ़ाई के दौरान छात्रों को लाइब्रेरी की कमी खल रही थी। छात्र बार बार लाइब्रेरी खोलने की मांग कर रहे थे। कई दफा तो छात्रों ने प्रदर्शन भी किया। छात्रों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए डीयू ने लाइब्रेरी आनलाइन कर दी है। छात्र डीयू ई-लाइब्रेरी एप के जरिए 24 घंटे पढ़ाई कर सकेंगे। तीन दिसंबर को इस एप का विधिवत उद्घाटन कुलपति प्रो. योगेश सिंह करेंगे।

डीयू प्रशासन ने बताया कि शोधार्थियों को ई रिसोर्स के रूप में अंतरराष्ट्रीय पत्र-पत्रिकाएं उपलब्ध कराती है। आक्सफोर्ड प्रेस, साइंस डायरेक्ट, वायले, सेज, कैंब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस, ई जर्नल, ई बुक्स छात्रों के लिए निश्शुल्क है। करीब 10 से 12 लाख रिसोर्स हैं। अब डीयू ने इन सभी के उपयोग के लिए एक मोबाइल एप डीयू ई-लाइब्रेरी बनाया है। छात्र इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। छात्र विवि द्वारा प्रदान किए गए ईमेल और पासवर्ड से लागइन करेंगे।

डीयू की मानें तो बहुत जल्द इससे सभी कालेजों एवं उनकी लाइब्रेरी को जोड़ दिया जाएगा। फिलहाल स्नातकोत्तर और पीएचडी, एमफिल के छात्र इस एप का प्रयोग करेंगे। लेकिन बहुत जल्द स्नातक के छात्रों के लिए भी यह सुविधा शुरू हो जाएगी।

जेएनयू में परिसर वापसी का नौवां चरण बुधवार से

वहीं, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में छात्रों की परिसर वापसी का नौवां चरण बुधवार से आरंभ होगा। जेएनयू ने इस बाबत विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए हैं। इसमें कहा गया है कि नौवें चरण के तहत एमए प्रथम वर्ष के छात्रों को परिसर में प्रवेश की इजाजत दी जाएगी। छात्रों को प्रवेश के समय कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। 10वां चरण आठ दिसंबर से शुरू होगा। 10वें चरण में बीए तृतीय वर्ष के छात्र परिसर में दाखिल हो सकेंगे। जेएनयू नौवें चरण में योगा सेंटर खोलने को भी राजी हो गया है।

Edited By: Mangal Yadav