गुरुग्राम, प्रियंका दुबे मेहता। इस दीपावली घरों की सजावट में विविधता देखने को मिल रही है। लोग जहां पहले लड़ियों, झालरों व इलेक्ट्रिक लाइटों से घरों की साज सज्जा करते थे, वहीं इस बार रोशनी के लिए नयापन देखने को मिल रहा है। अब लोग दीपावली की सजावट के लिए कलात्मक मिट्टी के दीयों को खूबसूरत डिजाइनर स्टैंड में सजाकर घरों को नया लुक दे रहे हैं।

दीवारों पर सज रहे हैं दीया स्टैंड
पुराने समय में दीये ताखों पर रखे जाते थे और दूर तक रोशनी देते थे। इसी पैटर्न पर डिजाइनर्स ने इस बार दीया स्टैंड व ओपन रैक बनाए हैं। इस पर खूबसूरत कलात्मक मिट्टी के दीये सजाए जा रहे हैं। इन दीयों को फ्लोरल डिजाइनों, भगवान के प्रतिरूपों और अन्य तरह के डिजाइनों में बनाया जा रहा है। इनकी ऑनलाइन उपलब्धता होने के कारण लोगों तक इसकी पहुंच भी बढ़ी है।

अगरबत्ती व धूपबत्ती का तिलस्मी स्टैंड
इस दौरान विशेष प्रकार के अगरबत्ती स्टैंड न केवल घर में धार्मिक माहौल बना रहे हैं बल्कि इंटीरियर को खूबसूरत लुक भी दे रहे हैं। इन दिनों सबसे ज्यादा बुद्ध व भगवान गणेश की मूर्तियों पसंद की जा रही हैं। इसके  अलावा लैंडस्केप डिजाइनों के स्टैंड, बैकफ्लो कोन इंसेंस होल्डर शोपीस के नाम से आ मूर्तियों को लोग हाथों हाथ ले रहे हैं। इसमें अगरबत्ती का धुआं ऊपर की ओर नहीं बल्कि नीचे की ओर जाता है और वह किसी बहते हुए सुरम्य झरने का लुक देता है। इससे सजावट वाला स्थान किसी जादूनगरी सा लगता है।

फेस्टिव लुक दे रहे हैं लोग 
इंटीरियर डिजाइनर पूनम सोढ़ी के मुताबिक इस तरह के छोटे बड़े स्टैंड इस दीपावली इंटीरियर का प्रमुख हिस्सा बन रहे हैं। इस बार दीपावली पर कलात्मक सजावट को ज्यादा तरजीह दी जा रही है। लोग छोटी-छोटी कलात्मक वस्तुओं से घरों को खूबसूरत फेस्टिव लुक दे रहे हैं।

घरों की सजावट है महत्वपूर्ण
इंटीरियर डिजाइनर हिना अबरॉल का कहना है कि इस बार कुछ छोटे आर्टिकल जैसे कलात्मक दीया स्टैंड व अगरबत्ती व धूपबत्ती स्टैंड केवल पूजा के लिए ही नहीं, बल्कि घरों की सजावट में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।  

लोग कलात्मक चीजों की तरफ लौट रहे हैं
इंटीरियर डिजाइनर पूनम सोढ़ी कहती हैं कि रेडिमेड आइटम्स से घरों को फेस्टिव टच दिया जा रहा है। इस बार रोशनी के लिए लोग फिर से कलात्मक चीजों की तरफ लौट रहे हैं। कलात्मक दीया स्टैंड के साथ-साथ अगरबत्ती होल्डर लोगों को बेहद भा रहा है क्योंकि यह बिल्कुल अलग लुक दे रहा है। लोग छोटे-छोटे बदलावों से फेस्टिव लुक चाहते हैं तो उसके लिए बाजार में बड़ी संख्या में चीजें उपलब्ध हैं।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस