Move to Jagran APP

दिल्ली-एनसीआर के वायु प्रदूषण में आई हल्की कमी, 50 अंक गिरा वायु गुणवत्ता सूचकांक

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण में थोड़ी कमी आई है जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिली है। प्रदूषण से राहत की कड़ी में बुधवार की तुलना में राजधानी दिल्ली में बृहस्पतिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 50 अंक कम पाया गया।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 13 Jan 2022 08:04 AM (IST)Updated: Thu, 13 Jan 2022 08:04 AM (IST)
दिल्ली-एनसीआर के वायु प्रदूषण में आई हल्की कमी, 50 अंक गिरा वायु गुणवत्ता सूचकांक

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण में थोड़ी कमी आई है, जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिली है। प्रदूषण से राहत की कड़ी में बुधवार की तुलना में राजधानी दिल्ली में बृहस्पतिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 50 अंक कम पाया गया। वहीं, वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (System of Air Quality and Weather Forecasting And Research) के मुताबिक, बृहस्पतिवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) मध्यम स्तर के साथ 142 है, जबकि बुधवार को यह 193 था।  सफर इंडिया की मानें तो अगले 3 दिन तक ऐसे ही हालात रहेंगे, हालांकि ठंड बढ़ने के साथ वायु गुणवत्ता स्तर 200 के पार भी पहुंच सकता है।

loksabha election banner

अगले सप्ताह तक मिलती रहेगी राहत

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक, एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसके चलते दिल्ली-एनसीआर में अगले सप्ताह बारिश होने के आसार हैं। बारिश के कारण एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण से राहत मिल सकती है। वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक, बुधवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 193 है, लेकिन बारिश के बाद अगले सप्ताह इसमें कमी आ सकती है और यह 200 से नीचे ही रह सकता है।

गौरतलब है कि शुक्रवार रात से शुरू हुई बारिश के साथ दिल्ली एनसीआर में जो एयर इंडेक्स 100 से नीचे चला गया था, बुधवार को यह फिर 200 से ऊपर पहुंच गया। सफर का कहना है कि अगले तीन चार दिन कमोबेश यही स्थिति बने रहने के आसार हैं।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली की तरह एनसीआर के शहरों में भी हालात कमोबेश एक से रहे और यह 200 के नीचे ही बना हुआ है। बुधवार को भी दिल्ली के साथ गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, पलवल, रेवाड़ी आदि शहरों में एक्यूआइ 200 के आसपास बना रहा। यही स्थिति नोएडा, गाजियाबाद और हापुड़ की भी रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.