Move to Jagran APP

Janmashtami 2022: दिल्ली-एनसीआर के मंदिरों में जन्माष्टमी पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, देखें झांकियों और मटकी फोड कार्यक्रम की ताजा तस्वीरें

Shri Krishna Janmashtami 2022 भगवान श्रीकृष्ण के जन्म के बाद श्रद्धालु भजन-कीर्तन किया। मंदिर के अंदर व बाहर लगाई गई लोहे की बैरिकेडिंग के बीच श्रद्धालुओं ने लाइन में लगकर मंदिर में प्रवेश किया। मंदिर परिसर व उसके बाहर सीसीटीवी कैमरों की मदद से नजर रखी गई।

By Pradeep Kumar ChauhanEdited By: Published: Fri, 19 Aug 2022 10:34 PM (IST)Updated: Sat, 20 Aug 2022 12:25 AM (IST)
Janmashtami 2022:  दिल्ली-एनसीआर के मंदिरों में जन्माष्टमी पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, देखें झांकियों और मटकी फोड कार्यक्रम की ताजा तस्वीरें
Shri Krishna Janmashtami 2022: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर आयोजित कार्यक्रम में राधा कृष्ण की झांकियां निकाली गई।

नई दिल्ली/गाजियाबाद/नोएडा, जागरण टीम । ईस्ट आफ कैलाश स्थित इस्कान मंदिर समेत राजधानी के मंदिरों में शुक्रवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई जा रही है। इस्कान मंदिर पर सुबह चार बजे से ही श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू हो गया था, जो देर रात तक जारी रहा। मध्यरात्रि को होने वाली विशेष पूजा-अर्चना में शामिल होने के लिए श्रद्धालु मंदिर में जुटे रहे। महोत्सव में दिल्ली के विभिन्न इलाकों से आए लाखों श्रद्धालु शामिल हुए, पूजा-अर्चना की और प्रसाद ग्रहण किया।

loksabha election banner

मंदिर की भव्य सजावट व झांकियों ने लोगों को आकर्षित किया। शुक्रवार तड़के मंगल आरती हुई और फिर श्रद्धालुओं ने भगवान के दर्शन किए। उसके बाद गुरु पूजा और फिर दर्शन आरती की गई। दोपहर में भोग आरती, फिर शाम को संध्या आरती व पुष्प आरती की गई। दिन चढ़ने के साथ ही मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ती गई। देर रात दूध, दही, घी, शहद, गंगाजल सहित कई तरह के फलों से भगवान का अभिषेक किया गया।

रात 12 बजे फूलों की पंखुडि़यों से भगवान का महाभिषेक हुआ। भगवान श्रीकृष्ण के जन्म के बाद श्रद्धालु भजन-कीर्तन किया। मंदिर के अंदर व बाहर लगाई गई लोहे की बैरिकेडिंग के बीच श्रद्धालुओं ने लाइन में लगकर मंदिर में प्रवेश किया। मंदिर परिसर व उसके बाहर सीसीटीवी कैमरों की मदद से नजर रखी गई। 

इस्कान मंदिर प्रबंधन द्वारा गीता कालोनी स्थित डीडीए ग्राउंड में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर आयोजित कार्यक्रम में बाल गोपाल को झूला झुलाते हुए दृश्य ने भक्तों को खूब लुभाया। इसके अलावा गीता कालोनी स्थित डीडीए ग्राउंड में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर आयोजित कार्यक्रम में राधा कृष्ण की झांकियां निकाली गई।

एनसीआर के मंदिरों में धूमधाम से मनाई गई जन्माष्टमी

नोएडा, फरीदाबाद, सोनीपत, गुरुग्राम आदि जगहों पर भी जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। श्रीकृष्ण की सुंदर झांकिया और मटकी फोड कार्यक्रम ने लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया।

नोएडा सेक्टर-19 सनातन धर्म मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी दर्शन के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़। वहीं, गाजियाबाद की विभिन्न सोसायटी व मंदिरों में शुक्रवार को कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार धूमधाम से मनाया गया।

इंदिरापुरम, वसुंधरा, वैशाली, अहिंसा खंड, मोहननगर सेवियर पार्क सोसायटी, अपार्टमेंट, शालीमार गार्डन, राजेंद्र नगर, लाजपत नगर, डीएलएफ कॉलोनी के मंदिरों व सोसायटी में विधिवत पूजा अर्चना के साथ श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। यहां दिन भर लोग राधा-कृष्ण की भक्ति के रस में डूबे रहे। शाम 7 बजे से जगह-जगह राधा-कृष्ण के प्रोग्राम आयोजित किए गए।

बच्चों ने राधा-कृष्ण की पोशाक में सुंदर-सुंदर झांकिया निकाली, जो लोगों के लिए आकर्षण का मुख्य केंद्र रही। कही पर कान्हा ने मटकी फोडी तो कही माखन चोरी कर श्रीकृष्ण की लीलाओं का मंचन किया गया। इसके अलावा बांसुरी हाथ में लेकर राधा-कृष्ण और गोपियों की लीलाओं पर कलाकारों ने जमकर डांस किया। वहीं, मोहन नगर मंदिर में जन्माष्टमी पर मेले का आयोजन किया गया। यहां सुंदर झांकिया और मटकी फोड कार्यक्रम द देखने के लिए श्रद्वालुओं की काफी भीड़ थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.