Move to Jagran APP

दिल्ली में SHO ने थाने में ही गरीब बच्चों के लिए खोल दी लाइब्रेरी, सुविधाएं देख आप भी करेंगे तारीफ

Delhis RK Puram Police Station Library for Poor Students आरके पुरम पुलिस थाने के एसएचओ राजेश कुमार ने गरीब बच्चों के लिए पुलिस थाने में ही लाइब्रेरी खोली है। यहां पर करीब 2300 किताबें हैं और1900 से ज्यादा पत्रिकाएं हैं। इसके अलावा यहां पर वाई-फाई और स्मार्ट क्लास है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 04 Mar 2021 02:48 PM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 08:04 PM (IST)
दिल्ली में SHO ने थाने में ही गरीब बच्चों के लिए खोल दी लाइब्रेरी, सुविधाएं देख आप भी करेंगे तारीफ
लाइब्रेरी में एक साथ 100 बच्चों के बैठकर पढ़ने की सुविधा है।

 नई दिल्ली [गौरव वाजपेयी]। RK Puram Police Station Library for Poor Students: दक्षिणी दिल्ली के आरके पुरम थाने में गरीब और पढ़ाई छोड़ देने वाले बच्चों के लिए हाइटेक लाइब्रेरी का संचालन किया जा रहा है। लाइब्रेरी का संचालन थाना प्रभारी राजेश कुमार करते हैं और बच्चों की पढ़ाई के क्षेत्र में काम करने वाले गैर सरकारी संगठन शिखर भी उनकी सहायता करता है। जनवरी में इस लाइब्रेरी का संचालन शुरू किया गया था। यहां गरीब बच्चे आकर पढ़ाई करते हैं। आरके पुरम के आसपास के गरीब इलाकों से बच्चे थाने आते हैं और अपनी पसंद के हिसाब से थाने की लाइब्रेरी में बैठकर किताबें पढ़ते हैं। बच्चों को किताब पढ़ने या कुछ समझाने में पुलिस अफसर भी मदद करते हैं। इस लाइब्रेरी को लेकर गोवा में एशिया पैसिफिक चैंबर आफ कामर्स की तरफ से इनोवेशन एजुकेशन की कैटेगरी में एप्रिसिएशन सर्टिफिकेट से पुरस्कृत किया गया है।

loksabha election banner

लाइब्रेरी में 4300 से अधिक किताबें हैं

राजेश कुमार ने बताया कि लाइब्रेरी में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के साथ-साथ स्कूल छोड़ चुके बच्चों को दोबारा पढ़ाई के माहौल में लाना है। इस दौरान बच्चों की स्कूल की फीस की व्यवस्था भी की जाती है। लाइब्रेरी में आनलाइन पढ़ाई प्रोजेक्टर और काउंसिलिंग के जरिये बच्चों को पढ़ाई कराई जाती है। लाइब्रेरी में 4300 से अधिक किताबें हैं। इनमें एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम और तैयारियों से संबंधित मैग्जीन शामिल हैं।

काउंसिलिंग और प्रशिक्षण की भी व्यवस्था

इस लाइब्रेरी में पुलिस द्वारा पढ़ने के लिए अनुकूल वातावरण, करियर काउंसलिंग के साथ-साथ पुलिस की कार्यप्रणाली के बारे में भी बुनियादी प्रशिक्षण दिया जाता है। बच्चों को रोजगारपरक शिक्षा के लिए विशेषज्ञों द्वारा काउंसिलिंग भी कराई जाती है। स्मार्ट क्लास की सुविधा वाली इस लाइब्रेरी में 100 छात्रों के बैठने की सुविधा है और रोजमर्रा की जानकारी के लिए दिल्ली से प्रकाशित अखबार भी मौजूद रहते हैं। थानाध्यक्ष राजेश कुमार के इस नेक कार्य की लोग हर जगह जमकर तारीफ हो रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.